Top 8 Most Important Weight Gain Exercise IN HINDI

जब कोई व्यक्ति सही रूप से Exercise करता है, तो व्यक्ति के शरीर में खाया हुआ खाना Use हो जाता है, और मांसपेशियों में बदल जाता है। जो व्यक्तियों में Good Health और शरीर के निर्माण में मदद करता है। जो व्यक्ति Weight Gain करना चाहते है उन्हें सही और समझदारी के साथ Exercise करने की जरूरत होती है। क्योकि यह Weight Gain में सबसे Important पहलुओं में से एक हैं।

Weight Gain Exercise

जब हम Weight Gain के लिए Exercise करते है तो हमे अपने शरीर की बड़े भग की Exercise वाली Exercise करनी चाहिए क्योकि हमे इससे Weight Gain में मदद मिलती है। तो आज हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जो शरीर के बड़े भाग की Exercise करती हो और वेट बढ़ाने में मदद करती हो।

जब हम Weight Gain के लिए Exercise करते है तो हमे अपने शरीर की बड़े भग की Exercise वाली Exercise करनी चाहिए

Read Also:- Top 12 Foods to Weight Gain Fast IN HINDI

Read Also:- Top 11 Motapa kam karne ke Upay

1. Push-Up

Push-Up- Weight Gain करने के लिए सबसे अच्छा Exercise है। क्योकि Push-Up Exercise में किसी तरह की Weight और मशीन की जरूरत नहीं होती हैं। यह Exercise ऊपरी शरीर को प्रभावित करता हैं। जिसके कारण ऊपरी शरीर जैसे- Chest, Back, Arm और मांसपेशियों की निर्माण करती हैं।

2. Pull-Ups

Pull-Ups मांसपेशियों की वृद्धि और ताकत के लिए Pull-Ups सबसे Effective Exercise है। Pull-Ups ऊपरी शरीर जो हमारे शरीर का बहुत बड़ा भाग है जैसे- Back, Chest,Arm और Shoulder, मांसपेशियों का निर्माण, शरीर को Shape देना और चौड़ा करना आदि जो हमारे शरीर को Good Look और Weight Gain में बहुत मदद करता है।

Pull-Ups Cardiovascular में बहुत लाभ करती है जो हमे साँस लेने की प्रक्रिया में सुधार करती हैं।

Read Also- How to Improve Self-Esteem IN HINDI

3. Dead lifts

इस Exercise को करने से पहले इस Exercise को समझने की जरूरत होती है क्योकि यह Dead lifts- Arm, Back और Legs की मदद से Heavy Weight को उठाना पड़ता हैं। इसलिए इस एक्सरसाइज में चोट का डर बना रहता है तो इसलिए Dead lifts Trainer के सहायता के साथ करना चाहिए। Dead lifts Exercise तुरंत Weight Gain में मदद करता है।

Weight Gain Exercise - इस Exercise को करने से पहले इस Exercise को समझने की जरूरत होती है क्योकि यह Dead lifts- Arm, Back और Legs की मदद से Heavy Weight को उठाना पड़ता हैं।

4. Squats

जहाँ Weight Gain की बात आती है तो सबसे पहले शरीर के बड़े भाग की मांसपेशियों का निर्माण करना बहुत जरुरी हैं। जैसे कि Legs, Legs हमारे शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है और Squats- Legs की मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। अगर Squats को अच्छे तरीके से किया जाए तो आप आसानी से Weight Gain कर सकते हैं।

5. Yoga

Yoga में साँस लेने और Correct Posture का समावेश हैं। यह न केवल भूख को बढ़ा के Weight Gain में मदद करता है। बल्कि यह मन को भी आराम देता है। जो Indirectly रूप से वेट बढ़ाने में मदद करता हैं।

Weight Gain में मदद करने वाले कुछ प्रभावी आसन हैं- वज्रासन, मत्स्यासन, Sarvangasana और भुजंगासन।

6. Bench Press

Bench Press जैसी एक्सरसाइज- Chest में, कंधो और Forearms की मांसपेशियों को निर्माण करने में मदद करता है जो हमारे शरीर का एक बड़ा भाग है। Weight Gain करने के लिए Bench Press एक अच्छा Exercise है और वेट बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा तरीका हैं।

Weight Gain Exercise - Bench Press जैसी एक्सरसाइज- Chest में, कंधो और Forearms की मांसपेशियों को निर्माण करने में मदद करता है

7. Swimming

Swimming- वेट बढ़ाने के साथ- साथ Weight Loss दोनों में काम करती हैं। जब कोई व्यक्ति अधिक परिश्रम से तैरता है, तो उसकी भूख बढ़ जाता हैं। और वह अधिक भोजन का सेवन करने लगता है जिससे वेट बढ़ने लगता हैं।

Read Also:- Top 10 Effect of Exercise on Muscular System IN HINDI

8. Jogging

Jogging, Swimming की तरह है। यह एक अच्छा अच्छा Cardiovascular Exercise है, जो व्यक्ति के Metabolism को बढ़ावा देता है। यह दुबला शरीर को Weight Gain करने में मदद करता हैं। और Heavy भोजन को आसानी से पचाने और शरीर में प्रोटीन जोड़ने की क्षमता विकसित करता हैं।

Conclusion

Weight Gain करने के लिए सबसे जरुरी चीज है Diet और Diet के साथ उस Exercise का करना जो हमारे शरीर के बडे हिस्से की Exercise हो रही हो। जैसा की मेने आपको इस Article में ऊपर बताया है।

FittestHealthy के साथ जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Read Also:- Stress Management Techniques in Hindi

Read Also:- Weight Gain Exercise IN HINDI

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link