Top 13 Causes of Bad Posture

Causes of Bad Posture अनेक कारण हो सकते है लेकिन Gravity एक मुख्य कारण है। जब हम बैठते हैं, लेटते हैं, खड़े होते है, चलते हैं, दौड़ते हैं या कोई दूसरा काम करते हैं तो Gravity शक्ति हमारे शरीर पर हर समय लागु रहती है। यदि इस शक्ति का हम प्रतिरोध करने में असफल रहते है तो शरीर Gravity शक्ति के अनुसार ही ढल जाता है। मनुष्य में Causes of Bad Posture के निम्नलिखित कारण है जिनके बारे में नीचे दिया गया है –

बुरे आसन के कारण ( Causes of Bad Posture )

1. सही से भोजन न लेना ( Improper Diet )

यदि हम सही भोजन न लें तो हमारी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ कमजोर हो सकती है। हमें थोड़ी देर बाद थकावट हो सकती है। इसका result Causes of Bad Posture होता है। सही से भोजन न लेने के कारण रिकेट्स व कबूतर जैसी छाती भी हो जाती है। सही से भोजन न लेने के कारण बच्चों का शारीरिक विकास भी ठीक से नहीं हो पाता।

यदि हम सही भोजन न लें तो हमारी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ कमजोर हो सकती है। हमें थोड़ी देर बाद थकावट हो सकती है। Causes of Bad Posture
Causes of Bad Posture

2. बुखार ( Diseases )

पुरानी बीमारियों के कारण भी Posture खराब हो सकता है। ये बीमारियाँ रीढ़ की हड्डियों पर अधिक प्रभाव डालती है जिसके कारण रीढ़ की हड्डियाँ झुक जाती है।

Read also- Stress Management Techniques

Read also- Dimensions Personality Hindi

3. दुर्घटनाएँ ( Accidents )

दुर्घटनाएँ शरीर को चोट पहुँचा सकती है। ये चोटें Causes of Bad Posture बन सकती है। दुर्घटनाएँ में शरीर की मांसपेशियाँ complete रूप से खराब हो सकती है जिसके Causes of Bad Posture हो सकता है। कई बार दुर्घटनाओं के कारण शरीर की हड्डियाँ टूट सकती है और मांसपेशियाँ भली-भाँति काम नहीं कर पाती है जिससे कारण Posture खराब हो जाता है।

4. थकावट ( Fatigue )

यदि कोई व्यक्ति लगातार लंबी समय तक काम करता है तो उसे थकावट होने लगती है। वह व्यक्ति सुस्त होने लगता है। यदि थकावट के समय में भी वह काम करता रहता है, तो उसके Posture में बदलाव आने लगता है। और उसका Posture खराब होने लगता है।

5. फैशन ( Fashion )

व्यक्ति के शरीर की Normal काम करने में रुकावट पैदा करता है। फैशन के कारण ही एक व्यक्ति ठीक ढंग से चल या बैठ नहीं सकता। जब वह कोई काम करता है तो सही या संतुलित Posture रखते हुए वह कम नहीं कर पाता। ऐसा व्यक्ति अपना Natural Posture भूल जाता है और खराब Posture का इस्तेमाल करने लगता है। इसी प्रकार high heel के जूते महिलाओं की चाल में बहुत बदलाव कर देते है। high heel के जूते पहनने से भी Posture खराब होने लगता है।

6. कोमलता व नकल ( Softness )

यह सच है कि लड़कियाँ specially लड़कों के सामने, अधिक कोमलता का दिखावा करती है। वे इस प्रकार के दिखावा करती है जिससे उनमें Physical Problem आ जाते है। इसी प्रकार बच्चे जब किसी बूढ़े व्यक्ति के चलने की नकल करते है तो उनका भी Posture खराबी होने लगती है।

यह सच है कि लड़कियाँ specially लड़कों के सामने, अधिक कोमलता का दिखावा करती है। वे इस प्रकार के दिखावा करती है जिससे उनमें Physical Problem आ जाते है।Causes of Bad Posture
Causes of Bad Posture

7. ताजी हवा व प्रकाश की कमी ( Lack of Fresh Air and Light )

ताजी हवा व प्रकाश की कमी के कारण भी ख़राब Posture होने लग जाते है। ताजी हवा की कमी से भी Causes of Bad Posture होते है।

8. आराम व नीद की कमी ( Lack of Rest and Sleep )

यदि कोई व्यक्ति proper आराम व नीद नहीं लेता तो उसके Posture Problem होने लगता है।

Read also- Top 10 Advantages of Correct Posture

Read also- Benefits of Exercise

9. उचित व्यायाम की कमी ( Lack of Proper Exercise )

Proper व्यायाम न करने से Posture खराब होने लगता है। व्यायाम को Scientist तरीकों से और सही ढंग से करना चाहिए। यदि गलत ढंग से व्यायाम किया जाता है तो शरीर का गलत विकास होता है जिसके कारण Posture भी खराब हो जाता है। व्यायाम करने से पहले हमें Scientist तरीकों की तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि Correct Posture बन सके।

Proper व्यायाम न करने से Posture खराब होने लगता है। व्यायाम को Scientist तरीकों से और सही ढंग से करना चाहिए। Causes of Bad Posture
Causes of Bad Posture

10. जागरूकता की कमी ( Lack of Awareness )

अच्छे Posture के प्रति यदि जागरूकता में कमी है तो Posture खराब हो सकता है। यदि हम Posture relative खराबी के बारे में Conscious नहीं रहते तो हमारे Posture खराब होने लगते है। और हमे अपने Posture के प्रति हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

11. मोटापा ( Obesity )

मोटापा शरीर की मांसपेशीय Structure और हड्डी की Structure पर बहुत अधिक दबाव को बढ़ा देता है। इसके कारण चपटे पैर, धनुषाकार टाँगे और घुटनों का आपस में टकराना आदि से  Posture खराब हो सकते है।

12 . आदतें ( Habits )

यदि किसी व्यक्ति को बैठने चलने, या खड़े होने संबंधी बुरी आदतें पड़ जाती है तो ये आदतें उसके Posture पर बुरा प्रभाव डालती है। वास्तव में, ऐसी आदतों से रीढ़ की हड्डी में सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है।

13. अन्य कारण ( Other Reasons )

Inappropriate time table, अधिक Mental work, बहुत समय तक एक ही स्थिति में बैठना और बहुत ज्यादा Physical work भी आसन का कारण बन जाते है।

Causes of Bad Posture

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

Close Menu
7 Shares
Share via
Copy link