Top 11 Motapa kam karne ke Upay And Healthy Weight

Motapa Kam Karna चाहते है? यदि आपका जवाब है तो जो में आज आपको Motapa kam karne ke Upay के बारे में बताने जा रहा हु। यह upay आपके लिए Best Important Motapa kam karne ke Upay हो सकते है। इससे पहले की हम Motapa kam karne ke Upay के बारे में जाने उससे पहले हमे Healthy Weight के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो चलो फिर देखते है की Healthy Weight किसे कहते है।

Healthy Weight – वह Weight जिस पर कोई व्यक्ति बिना किसी बिमारी के डर के स्वस्थ जीवन जी रहा हो। यह कहा जा सकता है की एक Healthy Weight वह Weight है जो ह्रदय रोगों, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरों को कम करता हो ।

Motapa kam karne ke Upay

1. Set the Goal

Motapa kam karne ke Upay के लिए आपको सही Goal set करना चाहिए और कितना Motapa kam karna चाहते है? यह निश्चित करना जरूरी होता है। Goal set करते हुए आपको अपनी शक्ति और योग्यताओं की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपका Goal ऐसा होना चाहिए जिसे आप प्राप्त कर सके। आप अपना Goal एक महीने के लिए set कर सकते है। आप ठान लो की आप हर महीने 1 kg weight कम करेंगे।

Motapa kam karne ke Upay आपको सही Goal set करना चाहिए और कितना Motapa kam karna चाहते है? यह निश्चित करना जरूरी होता है।

Read also- Lordosis ( आगे की ओर कूबड़ )

Read also- Kyphosis ( पीछे की ओर कूबड़ )

2. Active Life Style

आजकल अधिकतर लोग आरामदायक जीवन-शैली अपनाते है। लोगों के मोटापे का यह मुख्य कारण बन चुका है। वास्तव में Active जीवन-शैली बहुत प्रभावी Upay है। यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आपको को कार और मोटरबाईक की अपेक्षा पैदल चलना पसंद करना चाहिए। आपको को लिफ्ट की अपेक्षा सीढ़ियों को पसंद करना चाहिए। यदि आप टी.वी. बंद करना चाहते है तो आपको रिमोट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। टी.वी. के स्विच को हाथ से बंद करना चाहिए। आपको दो घंटे से अधिक टी.वी.नहीं देखना चाहिए। टी.वी.अधिक घंटे देखने की अपेक्षा आपको बाहर जाकर खेल खेलने चाहिए।

3. Yogic Exercises

Healthy Weight को बनाए रखने के लिए यौगिक व्यायाम भी सहायता कर सकते है उदाहरण के लिए प्राणायम और यौगिक व्यायाम विशेष रूप से ध्यानात्मक आसन, Motapa kam karne ke Upay लाभदायक है। वास्तव में, Research अध्ययन यह सिद्ध कर चुके है की तनाव मोटापे को बढ़ाते है। ध्यानात्मक आसन तनाव को कम करने में बहुत लाभदायक होते है। इसलिए योगिक व्यायाम भी मोटापे को रोक सकते है।

4. Avoid Fatty Food

यदि आप Motapa को कम या बनाए रखना चाहते हैं तो आपके भोजन में Fatty Food नहीं होना चाहिए और Fatty Food से हमेशा दूर रहें। Fatty Food केलोरीज की संख्या बहुत अधिक होती है। यह कैलोरीज Fat के रूप में शरीर में जमा होती जाती है। इसलिए यदि आप Healthy weight में रहना चाहते हैं तो Fatty Food से हमेशा बचें।

Motapa kam karne ke Upay यदि आप Motapa को कम या बनाए रखना चाहते हैं तो आपके भोजन में Fatty Food नहीं होना चाहिए और Fatty Food से हमेशा दूर रहें। Motapa kam karne ke Upay
avoid over eating

5. Avoid Junk and Fast Food

जंक व फास्ट फूड ;- जैसे – पिज्जा, बर्गर, चिप्स, कुकीज, पेस्ट्री, चॉकलेट और Cold drinks आदि से दूर रहने की कोशिश करें, यदि आप अपने Weight को कम करना चाहते हैं। इन Food में कैलोरीज बहुत अधिक होती है। इन Food को लेना मोटापा को बढ़ावा देना है।

Read also- Top 13 Causes of Bad Posture

Read also- Top 10 Advantages of Correct Posture

6. Avoid Overeating

Weight को नियंत्रित या कम करने के लिए आपको Overeating नहीं करना चाहिए। इसका अर्थ यह है की आपको अपने शरीर की जरूरत के अनुसार ही भोजन करना चाहिए। मान लीजिए आपको रोज 2500 कैलोरीज की जरूरत है तो आपको ऐसा भोजन लेना चाहिए जिसमे केवल 2500 कैलोरीज ही हों।

7. Don’t Eat Frequently

आपको बार-बार खाने की आदत नहीं होनी चाहिए। ऐसे व्यक्ति जो बार-बार भोजन लेते है। वह ज्यादा कैलोरीज ले लेते है, इसलिए वे मोटे होते जाते है। Weight को कम करने व बनाए रखने के लिए बार-बार खाने से हमेशा बचे। यह भी एक अच्छा Motapa kam karne ke Upay है।

आपको बार-बार खाने की आदत नहीं होनी चाहिए। ऐसे व्यक्ति जो बार-बार भोजन लेते है। वह ज्यादा कैलोरीज ले लेते है, इसलिए वे मोटे होते जाते है। Motapa kam karne ke Upay
Don’t Eat Frequently

8. Avoid Rich Carbohydrate Food

Motapa kam karne ke Upay Weight कम करने के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन से दूर रहे, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट्स वाला भोजन नहीं लेना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट्स हमें ऊर्जा देती है और जरूरी है। इसलिए कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा में कुछ कमी कर देनी चाहिए। इस उद्देश्य से की हमे मीठी चीजों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। यह भी एक अच्छा Motapa kam karne ke Upay है।

9. Don’t Skip Meals

अपना भोजन जैसे- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर न छोड़े। यदि आप इनमें से कोई भी भोजन छोड़ देते है तो अगले समय आप निश्चित रूप से अधिक खाना लोगे जिससे मोटापा हो सकता। वास्तव में भोजन को छोड़ने से भूख बढ़ती जाती है जिससे अगले समय के हम अधिक भोजन ले लेते है।

10. Avoid Alcohol, Smoking and Drugs

हमेशा यह बात अपने ध्यान में रखो की शराब, धूम्रपान और नशीली दवाओं के सेवन से मोटापा बढ़ता है शराब direct रूप से आमाशय से रक्त नलियों में Fat के रूप में जमा हो जाती है। ऐसा धूम्रपान और नशीली चीजों के बारे में भी लागू होता है। इसलिए यदि आप weight को कम करना चाहते है तो यह एक अच्छा Motapa kam karne ke Upay है।

Read also- Dimensions Personality

Read also- Psychological Benefits of Exercise

11. Regular Exercise

यदि आप Exercise नहीं करते तो अधिक कैलोरीज Fat के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाती हैं। वास्तव में, जो आप खाते हैं उनमें कैलोरीज होती है और जो आप काम करते हो उसमे कैलोरीज का प्रयोग होता है। नियमित Exercise और Physical Activity जीवन भर Weight को कम करने में एक महत्वपूर्ण Upay है।

Motapa kam karne ke Upay यदि आप Exercise नहीं करते तो अधिक कैलोरीज Fat के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाती हैं। Motapa kam karne ke Upay
Regular Exercise

Also Read

आप Motapa kam karne ke Upay के बारे में जान के अपना Weight कम नहीं कर सकते जब तक की आप अपने जीवन में इसे Apply नहीं करते तो अगर आप अपना Weight कम करना चाहते हो तो इन टिप्स आपको अपने जीवन में अम्ल करना पड़ेगा।

यदि आप के मन में Motapa kam karne ke Upay से relative सवाल पूछना चाहते है तो आप COMMENT में जाकर पूछ सकते हो। आप आगे कौन-सी Health जानकारी जानना चाहते है जरूर Comment कर के बताए। अपने दोस्तों और परिवारों को Share करना न भूले।

Weight Loss

Thank You for reading

This Post Has 2 Comments

  1. Article to bahut acha likha hua h
    Iske saath kuch facts bhi add kare toh isko or value ayega motapa Kam karna bahut mushkil kaam h par apne samjhaya easy way m hi h bahut.

Leave a Reply

Close Menu
21 Shares
Share via
Copy link