Top 10 Importance of Sports IN OUR LIFE

What is Importance of Sports?

Importance of Sports :- जो व्यक्ति Unlimited Thrillers, Passion, Entertainment और Risk से जुड़े होते है। व्यक्ति खेलों में Passion, Entertainment, Unlimited Thrillers और Risk उठाने की इच्छा के कारण खेल में भाग लेते है। खेलों में भाग लेकर व्यक्ति अपने बारे में जान सकता है, डर को कम कर सकता है और अपने Life में सफलता प्राप्त कर सकता है। खेल केवल मन बहलाने के लिए नहीं होते बल्कि इनके कई लाभ होते है।

वास्तव में, खेल Motivation और Self-confidence में वृद्धि करते है। खेल व्यक्ति को बेहतर तरीके से अपने जीवन में आगे बढ़ने में सहायता करते है। वे Motivated होते है और इसलिए जीवन के दौरान कठिनाइयों का सामना करने का साहस जुटा पाते है।

Read also :- What is Scoliosis and Causes, Treatments

Read also :- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits.

What are the Benefits of Sport?

1. To Develop Self-Confidence

Importance of Sports में से एक उद्देश्य Self-confidence का विकास करना है। वास्तव में, जो व्यक्ति खेलो में भाग लेते है वे अपने आप से ही Competition करते है और इसलिए जब वे अपना Goal प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें अपने Availability के बारे में पता चलता है। वे डर पर विजय पा लेते है और Thrillers महसूस करते है। खेल Self-confidence को विकसित करने में सहायता करते है।

Importance of Sports में से एक उद्देश्य Self-confidence का विकास करना है।
Importance of Sports

2. To Build the Concentration

Importance of Sports:- एकाग्रता को विकसित करना खेलो का एक Important उद्देश्य है। खेलों में भाग लेने से व्यक्ति में अनुभवों की श्रृंखला को आत्मसात करने की Ability आती है। लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करना उसकी आदत बन जाती है। इस प्रकार वह अपनी एकाग्रता की शक्ति को बढ़ा लेता है।

3. To have Bonding with Nature

अधिकतर खेल आउटडोर होते है जो Participants को प्रकृति के साथ experience करने का सुअवसर प्रदान करते है। Participant प्रकृति के नजदीक आते है। वे प्रकृति के साथ जुड़ते है। प्रकृति के साथ यह जुड़ाव प्राकृतिक वातावरण का experience प्रदान करता है।

4. To Face the Challenges Against Odd Situations

खेल Participants को अजीब Situations का Self-confidence का Proper तरीके से और Efficiently सामना करने के लिए गुणों को विकसित करने के लिए तैयार करता है। खेल व्यक्ति की Situations का साहस और strongly सामना करने की शक्ति में वृद्धि करते है।

Importance of Sports खेल Participants को अजीब Situations का Self-confidence का Proper तरीके से और Efficiently सामना करने के लिए गुणों को विकसित करने के लिए तैयार करता है।
Importance of Sports

5. Proper Use of Energy

खेल Participants को उनकी अतिरिक्त ऊर्जा और उत्साह को एक positive और Healthy flow उपलब्ध कराता है। वास्तव में यह कह सकते है की इस तरह से अतिरिक्त ऊर्जा और उत्साह का प्रयोग Participants के All-round विकास में लाभदायक है।

6. To Provide Amusement and Excitement

Importance of Sports:- खेलों में Participants को Amusement, Excitement, मनोरंजन और आनंद प्रदान करना भी इसका मुख्य उद्देश्य है।

Read also:- Top 13 Causes of Bad Posture.

Read also:- Top 10 Advantages of Correct Posture.

7. To Encourage Creativity

Participants में Creativity की वृद्धि करना खेलों का एक Important उद्देश्य है। खेल नए कौशलों की नवीनता और वर्तमान तकनीकों को नए तरीके से कर दिखाने की Creativity में वृद्धि करते है।

Participants में Creativity की वृद्धि करना खेलों का एक Important उद्देश्य है। Importance of Sports
Importance of Sports

8. To Develop Proper Mental and Physical Fitness

Importance of Sports:- व्यक्ति में खेल Mental और Physical Fitness विकसित करने में सहायता करते है। खेलो में Fitness कौशल शामिल होता है। For example, आप Brothers की movie देख सकते है उसमे एक scene दिखाया गया है की Fight में भी Mental Power की जरूरत पड़ती है। जैसे की कैसे Fight करना है किस तरह Fight करना है।

9. To Improve Social Relations

Participants के बीच सामाजिक संबंधो में सुधार लाना Importance of Sports. हाइकिंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, Mountaineering, नदी नौकायन और रॉक क्लाइम्बिंग अनेक ऐसे खेल है जो सामाजिक संबंधो में सुधार लाने के पर्याप्त अवसर प्रदान करते है। उपरोक्त खेलों में भागीदारी के दौरान सहयोग, सहानुभूति, सहायता, समायोजन, समूह से लगाव, एकता, धैर्य और भाईचारे आदि विकास होता है।

Participants के बीच सामाजिक संबंधो में सुधार लाना Importance of Sports. हाइकिंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, Mountaineering, नदी नौकायन और रॉक क्लाइम्बिंग अनेक ऐसे खेल है Importance of Sports
Importance of Sports

10. Leadership

Importance of Sports:- खेल सहयोग और Leadership कौशल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। Participant अपने Team के साथ सहयोग करना सीखते हैं और Team के साथ तालमेल बैठाना सीखते हैं और Team का सम्मान करते हैं।

Read also:- Anorexia Nervosa – Prevention and Treatment IN HINDI.

Leave a Reply

Close Menu
34 Shares
Share via
Copy link