Top 10 Effect of Exercise on Muscular System IN HINDI

जब हम नियमित रूप से Exercise करते है तो हमारे Muscular System में कुछ permanent बदलाव आ जाते है। ये बदलाव केवल तभी होते है जब प्रतिदिन लंबी समय तक Exercise किया जाए। यदि हम एक बार कुछ समय के लिए Exercise करें तो Muscular System Permanent बदलाव जरूर होता है, लेकिन यह बदलाव Temporary होता है।

यदि नियमित रूप से Exercise किया जाए तो Muscular System क्या-क्या Effect पड़ता है चलो देखते है –

READ ALSO:- Role of Physical Exercise in Improving the Quality of LIFE

READ ALSO:- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

Effect of Exercise on Muscular System

1. Change in Shape and Size of Muscle

नियमित रूप से Exercise करने से Muscle की Shape और Size में बदलाव हो जाता है। वास्तव में Muscle की कोशिकाओं का आकार बड़ा हो जाता है जिसके परिणाम Muscles के Shape और Size में बदलाव हो जाता है।

Muscular System:- जब हम नियमित रूप से Exercise करते है तो हमारे Muscular System में कुछ permanent बदलाव आ जाते है। Muscular System
Muscular System

2. Control Over extra Fat

नियमित रूप से Exercise करते रहने से मांसपेशियों में अधिक Fat के ऊपर Control रहता है। इसके साथ-साथ Exercise करने से न केवल Control बल्कि अधिक Fat से परहेज भी होता है।

3. Connective Tissues

Connective Tissues, जो धागों को आपस में जोड़ते है, शक्तिशाली हो जाते है। इनमें खिंचाव की शक्ति बढ़ जाती है और मांसपेशियों के धागे अधिक Weight सहन कर सकते हैं।

READ ALSO:- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits

4. Muscular System Speed improvement

नियमित Exercise करने से शरीर की मांसपेशियों की Speed में कुशलता आ जाती है। अलग-अलग कामों में मांसपेशियों की गति भी आकर्षक लगने लगती है।

Muscular System

5. Delay in Fatigue

यदि नियमित रूप से Exercise किया जाए तो व्यक्ति को थकावट देर से होती है। यह थकावट कार्बन-डाइऑक्साइड, लेक्टिक अम्ल और एसिड फास्फेट के कारण होता है। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से Exercise करता रहता है तो कार्बन-डाइऑक्साइड, लेक्टिक अम्ल और एसिड का शरीर में जमाव कम हो जाता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है की Exercise करने से व्यक्ति को थकावट देर से होती है।

6. Increase in Food storage

जब नियमित रूप से Exercise किया जाता है तो भोजन के करने की क्षमता में बढ़ोतरी हो जाती है। जब भोजन की अचानक ही जरूरत पड़ती है तो शरीर को तुरंत ही यह इस भोजन को शरीर से प्राप्त हो जाती है।

READ ALSO:- Top 11 Motapa kam karne ke Upay

READ ALSO:- Psychological Benefits of Exercise IN HINDI

7. Non-Functioning fibres Become Active

जब हम कोई कठिन काम नहीं करते तो हमारे शरीर के सभी मांसपेशीय रेशे काम नहीं करते। वास्तव में उनको Active होने की जरूरत नहीं होती, लेकिन जब हम नियमित रूप से Exercise करते है तो Inactive रेशे भी Active होने लगते हैं। इसके परिणाम शरीर की शक्ति में वृद्धि हो जाती है, क्योकि पेशीय रेशों की कुल संकुचन शक्ति में वृद्धि हो जाती है।

Muscular System :- जब हम कोई कठिन काम नहीं करते तो हमारे शरीर के सभी मांसपेशीय रेशे काम नहीं करते। वास्तव में उनको Active होने की जरूरत नहीं होती,
Muscular System

8. The Body Posture remains Correct

नियमित रूप से Exercise करने से मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि होती है जिसके फलस्वरूप शरीर का Posture सही रहता है। आसन संबंधी Defect नहीं होते। यदि कोई शारीरिक Defect होती है तो वह भी Exercise करने से दूर हो जाती है।

9. Formation of more Cells

रोज Exercise करने से मांसपेशियों के रंग में बदलाव हो जाता है, क्योकि नई कोशिकाओं का निर्माण होने लगता है जिसके कारण रक्त-संचार की काम अच्छी हो जाती है।

10. Improves reaction Time

नियमित Exercise के कारण Nerve impulses की गति में वृद्धि हो जाती है जिससे प्रतिक्रिया समय में सुधार होने लगता है। ये Nerve impulses स्नायु संस्थान से प्रेरक तंत्रिकाओं ( Motor Nerves ) में से मांसपेशी रेशे तक बहुत तेजी से गति करने लगते है। इसी कारण प्रतिक्रिया समय में सुधार होने लगता है।

Muscular System:-नियमित Exercise के कारण Nerve impulses की गति में वृद्धि हो जाती है जिससे प्रतिक्रिया समय में सुधार होने लगता है। Muscular System
Muscular System

READ ALSO:- Stress Management Techniques IN HINDI

READ ALSO:- How to Exercise Muscle

SUBSCRIBE TO BLOG VIA EMAIL.

Enter Your Email Address to Subscribe to This Blog and receive Notifications of New Posts by Email.

This Post Has 4 Comments

  1. Nice health topic

  2. Bahut aacha article likha aapne isse mujhe malum pada ki daily exercise karne se hame kya faayde hote hai or hamare sharir mei kya badlaav hote hai.
    Thanks for sharirng this article.

    1. Thank you for Feedback
      Mujhe yeh sun kr bahut achha laga.
      Bas aap sab hame yese hi support krte rhiye. Thank you for reading acticle

  3. बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा आपने इससे मुझे मालूम पड़ा की डेली एक्सरसाइज करने से हमें क्या फायदे होते है और हमारे शरीर में क्या बदलाव होते है।
    ये आर्टिकल शेयर करने के धन्यवाद।

Leave a Reply

Close Menu
11 Shares
Share via
Copy link