Top 10 Benefits of Exercise on Respiratory System

Respiratory System Human शरीर में साँस के द्वारा ऑक्सिजन अंदर लेने और कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर निकालने में मदद करता हैं। Respiratory System में फेफड़ा एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमे साँस लेने में मदद करता है

आज हम Exercise से Respiratory System में होने वाले बदलाव के बारें में जानने की कोशिश करेंगे।

Benefits of Exercise on Respiratory System

1. Strong Will Power

नियमित रूप से Exercise करने से व्यक्ति इच्छा-शक्ति बढ़ जाती है। जैसे कि योग के द्वारा, प्राणायाम से, फेफड़ों का अच्छा Exercise होता है जिसके कारण इच्छा-शक्ति Strong हो जाती है।

Read Also:- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

Read Also:- Psychological Benefits of Exercise in Hindi

2. Muscle Strength

नियमित रूप से Exercise करने से मांसपेशी मज़बूत हो जाता है और छाती की मांसपेशियाँ भी मज़बूत हो जाती है।

3. Decrease in Rate of Respiration

यह निश्चित है कि जब पहली बार कोई व्यक्ति Exercise करता है तो उसके साँस लेने की दर बढ़ जाती हैऔर साँस फूलने लगता है, लेकिन यदि वह रोज Exercise करता रहता है तो उसकी साँस लेने की क्रिया की में सुधार आता है और साँस फूलना कम हो जाता हैं।

Respiratory system :- नियमित रूप से Exercise करने से व्यक्ति इच्छा-शक्ति बढ़ जाती है।
Respiratory system

4. Increase in Tidal Air Capacity

टाइडल वायु की वह मात्रा होती है जो हर Respiratory System में अंदर व बाहर ले जाई जाती है। टाइडल वायु की क्षमता, वायु की क्षमता होती है जो हर Respiratory System में अंदर व बाहर लाई जा सकती है। Normally इसकी मात्रा 500 से 800 सी० सी० होती है, लेकिन नियमित Exercise करने से इसकी मात्रा में वृद्धि की जा सकती है।

5. Increase in Endurance

यदि लंबी समय तक नियमित रूप से Exercise किया जाए तो व्यक्ति की सहन-शक्ति में वृद्धि हो जाती है। कोई भी काम बिना आराम किए बिना लंबे समय तक किया जा सकता है। जो व्यक्ति Exercise नहीं करते उनमें सहन-शक्ति की कमी हो जाती है। वे किसी भी काम को लंबे समय तक लगातार नहीं कर सकते। अंत में यह कहा जा सकता है कि नियमित Exercise करने से व्यक्ति की सहनशक्ति में बढ़ जाती है।

6. Increase in Size of Lunges and Chest

जब कोई व्यक्ति नियमित और निरंतर रूप से Exercise करता है तो उसको O-2 की अधिक मात्रा की जरूरत होती है। उसको अधिक साँस लेना पड़ता है और अधिक ही निकास करना पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप उसके फेफड़ों और chest का भी Exercise होता रहता है। कुछ समय के बाद उसके फेफड़ों और Chest के Size में भी वृद्धि हो जाती है।

Respiratory system :- जब कोई व्यक्ति नियमित और निरंतर रूप से Exercise करता है तो उसको O-2 की अधिक मात्रा की जरूरत होती है।
Respiratory system

7. Passive Alveoles Become Active

यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से Exercise करता है तो उसकी असक्रिय वायु-कोष्टिकाए फिर से सक्रिय हो जाती है, क्योकि हर रोज लंबी समय तक Exercise के दौरान ऑक्सीजन की अधिक मात्रा की जरूरत पड़ती है, जिसके फलस्वरूप असक्रिय वायु-कोष्टिकाए फिर सक्रिय हो जाती हैं।

8. Increase in Residual Volume

यह वायु की वह मात्रा होती है जो साँस बाहर निकालने के बाद फेफड़ो में रह जाती है। यदि व्यक्ति नियमित रूप से Exercise करता है तो उसकी अवशिष्ट वायु की मात्रा Normal व्यक्ति से अधिक हो जाती है।

Read Also:- Top 10 Effect of Exercise on Muscular System IN HINDI

9. Prevention From Diseases

जो व्यक्ति Exercise नहीं करता, उसके फेफड़ो में साँस ले जाने व बाहर निकालने की गति कम होती है उसके फेफड़ो में बेकार पर्दाथ अंदर जमने लगते है और धीरे-धीरे उसके फेफड़े खराब होने लगते है। यदि हम नियमित रूप से Exercise करते हैं तो हम अधिक साँस को अंदर ले जाते हैं और उतनी ही गति से बाहर निकालते हैं। ऐसा करने से बेकार पदार्थ भी अंदर नहीं जमते, वे बाहर निकल जाते है, जिसके कारण फेफड़े खराब नहीं होते। इस प्रकार हम कह सकते है कि Exercise करके फेफड़ो की बीमारी से बचा जा सकता है।

Respiratory system :- जो व्यक्ति Exercise नहीं करता, उसके फेफड़ो में साँस ले जाने व बाहर निकालने की गति कम होती है
Respiratory system

10. Increase प्राणाधार वायु Capacity

Respiratory system :- यह वायु की वह मात्रा होती है जिसे एक व्यक्ति अपने अधिकतम प्रयास से अंदर और बाहर ले जा सकता है। एक Normally व्यक्ति में इसकी मात्रा 3500 सी० सी० से 4500 सी० सी० तक हो सकती है। लेकिन नियमित Exercise के परिणामस्वरूप इस वायु की क्षमता को 5500 सी० सी० तक बढ़ाया जा सकता है।

Read Also:- Role of Physical Exercise in Improving the Quality of LIFE

Read Also :- Respiratory system IN ENGLISH

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link