Top 10 Advantages of Correct Posture

The Importance or Benefits of Correct Posture

1. शारीरिक आभास ( Physical Appearance )

Natural रूप से प्रत्येक व्यक्ति अपना अच्छा आभास ( Appearance ) चाहता है। opposite gender के सामने में तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। दूसरे व्यक्तियों पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए अच्छे आभास ( Appearance ) का होना बहुत जरूरी है। वास्तव में, व्यक्ति का शारीरिक आभास ( Physical Appearance ) उसके Posture पर निर्भर करता है। हमारा शारीरिक आभास ( Physical Appearance ) ही दूसरे व्यक्तियों पर अच्छा या बुरा प्रभाव छोड़ता है। अच्छा शारीरिक आभास ( Physical Appearance ) बनाने के लिए बहुत लोग पैसे खर्च करने से भी नहीं हिचकिचाते। इसका अर्थ यह नहीं है की ऐसे लोग अपने पैसे का गलत प्रयोग करते है। यदि हम बचपन से ही Correct Posture का प्रयोग करें, तो हमारा शारीरिक आभास ( Physical Appearance ) अच्छा हो जाता है।

2. Skills and Dignity of Movements

खेल-कूद के क्षेत्र में Posture की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योकि खेल-कूद में अनेक प्रकार की Activities शामिल होती है ; जैसे- चलना, दौड़ना, कूदना, फेकना आदि। ये सभी काम movements की Eligibility पर निर्भर करता है। एक खिलाड़ी की अनेक movements होती है। यदि एक खिलाड़ी की Speed में Skill and Dignity होती है, तो खेलों के क्षेत्र में वह High position प्राप्त कर सकता है।

खेल-कूद के क्षेत्र में Posture की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योकि खेल-कूद में अनेक प्रकार की Activities शामिल होती है Correct Posture
Correct Posture

3. शारीरिक पुष्टि ( Physical Fitness )

एक अच्छा जीवन जीने के लिए Physical Fitness का होना बहुत जरुरी है। Physical Fitness केवल तभी प्राप्त की जा सकती है, जब व्यक्ति का Posture Correct होगा। एक व्यक्ति अपने Goal को केवल तभी प्राप्त कर सकता है, जब उसका शरीर सही होगा और शरीर Correct Posture से सही रहता है ये बात ध्यान रखना।

Real also:-Benefits of Exercise

4. Hygienic Value Posture

एक अच्छे Posture का होना व्यक्ति के लिए Healthful होता है। अच्छे आसन के फलस्वरूप ही हमारे शरीर के सभी part अच्छे के कार्य करते है। व्यक्ति को बहुत ही कम बुखार होता है। Correct Posture केवल शारीरिक आभास ( Physical Appearance ) के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं होता, पर Health के लिए भी होता है। यदि आपका Posture अच्छा है, तो आप ऐसे दिखाई देते है, जैसे आपने अभी-अभी शरीर के Weight कुछ किलोग्राम कम किए है। Health के point of view से अच्छा या उचित Posture पीठ दर्द, सिर दर्द व रीढ़ की अनेक समस्याओं को कम करने में सहायता करता है।

5. सामाजिक महत्व ( Social Value )

एक Correct Posture का होना, सामाजिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है। जिन व्यक्तियों के Posture बहुत अच्छे होते है, समाज में उनको पसंद करता है। ऐसे व्यक्ति लोगो के बीच खड़े होने में हिचकिचाहट महसूस नहीं करते। इसके विपरिक, जिन व्यक्तियों के आसान अच्छे नहीं होते है, ज्यादातर व्यक्तियों का Confidence level जीरो होता है। ऐसे व्यक्ति सामाजिक काम में भाग लेने से कतराते है। इसलिए एक Correct Posture का सामाजिक महत्व भी होता है।

एक Correct Posture का होना, सामाजिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है। जिन व्यक्तियों के Posture बहुत अच्छे होते है, समाज में उनको पसंद करता है। Correct Posture
Posture

Real also:- Dimensions Personality

6. आर्थिक महत्व ( Economic Value )

अच्छे Posture का न केवल सामाजिक महत्व होता है, बल्कि आर्थिक महत्व भी होता है। एक अनुचित पोस्चर वाले व्यक्ति की अपेक्षा, एक Correct Posture वाला व्यक्ति कम ऊर्जा को wast करता है। वास्तव में, Gravity शक्ति अनुचित Posture वाले व्यक्ति के ऊपर अधिक प्रभाव डालती है। जिस व्यक्ति का पोस्चर अनुचित होता है, उसे शरीर का संतुलन बनाने में अधिक कोशिश करनी पड़ती है। उस व्यक्ति को बैठने, खड़े होने और चलने जैसी Normal काम में भी अधिक ऊर्जा की जरूरत पड़ता है। इसलिए Correct Posture का आर्थिक महत्व भी होता है।

7. रोगों व विकारों से बचाव ( Prevention form Diseases and Disorders )

बेकार Posture के परिणामस्वरूप कब्ज, पेट में गैस, रक्त संचार में रुकावट, चिड़चिड़ापन व थकावट होती है। वास्तव में, बेकार Postures से व्यक्ति के शरीर की काम में बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे कई प्रकार के रोग व्यक्ति को हो जाते है। इसके परिणामस्वरूप काम करने के skill में कमी आ जाती है और जीवन एक बोझ बन जाता है। वास्तव में, बुरे Postures से शरीर के part को अच्छे से काम करने को प्रभावित करते है, जबकि Correct Posture का Disorders और रोगो से बचाव करते है।

बेकार Posture के परिणामस्वरूप कब्ज, पेट में गैस, रक्त संचार में रुकावट, चिड़चिड़ापन व थकावट होती है।
Posture

8. Change in Mental Attitude

Normally पोस्चर व्यक्ति के point of view, ख़ुशी, आत्म विश्वास के ऊपर प्रभाव डालता है। जिस व्यक्ति का आसन बुरा होता है वह निराशा, दुःख, चिंता व तनाव से ग्रस्त होता है, जिससे फलस्वरूप जीवन के प्रति उसकी Mental Attitude में change हो जाता है। अच्छा आसन आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को हमेशा बढ़ावा देता है।

Real also:-Stress Management Techniques

9. थकावट में कमी करता है ( Lessens the Fatigue )

अच्छा आसन थकावट में कमी करता है, क्योकि व्यक्ति के शरीर के सभी part अपने-अपने काम को अधिक कुशलतापूर्वक करते है ,मांसपेशियों व जोड़ो पर कम दबाव पड़ने के कारण व्यक्ति कम थकावट महसूस करता है।

10. Improves Concentration Power

वास्तव में, अच्छा पोस्चर सही ढंग से साँस लेने में सहायता करता है। जब एक व्यक्ति सही ढंग से साँस लेता है तो उसकी Concentration की शक्ति व सोचने की योग्यता में बढ़ोत्तरी होती है। वास्तव में, Mind को अपना काम सही ढंग से करने के लिए 20% ऑक्सीजन की जरूरत होती है। यदि हमारे रक्त में ऑक्सीजन का प्रतिशत बढ़ जाता है तो नए विचार विकसित होने लगते है।

वास्तव में, अच्छा पोस्चर सही ढंग से साँस लेने में सहायता करता है। जब एक व्यक्ति सही ढंग से साँस लेता है Posture

Real also :- Healthline- Posture Benefits

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link