Stress Management Techniques in Hindi

Meaning of Stress

Stress की अधिकतर स्थितियों का हम जीवन में प्रतिदिन सामना करते है, जो बहुत छोटी व निपटने में आसान होती हैं। उदाहरण के लिए जब हमें भूख लगती है तो हम उस काम को करना बंद कर देते है, जो हम कर रहे होते है और भोजन ले लेते है। ऐसी माँगो या आवश्यकताओ से हम Easily निपट सकते हैं। इसलिए हम शरीर – Functional or Psychological रूप से परेशान नहीं होते। सामान्यता इस प्रकार का भौतिक स्ट्रेस के कारण होता है ; जैसे – आहार, व्यायाम, बीमारी, शोर व तापमान आदि। 

इसके विपरीत ऐसे अनेक स्ट्रेस भी होते हैं जिनकी प्रकृति, ज्ञान – संबंधी ( Cognitive ) होती है, ये स्ट्रेस आजकल हमारे जीवन को प्रभावित करते है। इन्हे ज्ञान – संबंधी स्ट्रेस कहा जाता है। ऐसे स्ट्रेस, तनाव का कारण होते है और इनसे निपटना अत्यंत कठिन कार्य होता है। विवाह – विच्छेदन या तलाक का होना, हानियाँ होना, सामाजिक रूप से अस्वीकृत होना व गंभीर आपराधिक भावनाएँ आदि ज्ञान संबंधी स्ट्रेस होते हैं।  

Stress effects on Body

तनाव की Situation or Condition में लम्बे समय से होता है तो हार्मोन्स का लंबी अवधि तक रक्त में प्रयोग नहीं होता। जिसके कारण तनाव से संबंधित शारीरिक लक्षण ; जैसे – तनावग्रस्त मांसपेशियाँ, चिंता चक्कर आना व ह्रदय की तेज गति से धड़कता आदि प्रकट होने लगते है। एकत्रित तनाव की दशा मनोदैहिक बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है। यह शरीर की Immunity Power को भी कम कर देती है। इससे व्यक्ति में पोटेशियम व शरीर के भार में कमी हो सकती है। 

Stress की अधिकतर स्थितियों का हम जीवन में प्रतिदिन सामना करते है, जो बहुत छोटी व निपटने में आसान होती हैं।
Stress

Stress Management Techniques

Stress Management Techniques ; जैसे – Lifestyle में परिवर्तन, ध्यान लगाना, योग आसन, शारीरिक व्यायाम, मनमोहन संगीत सुनना, गहरी श्वास लेना व मालिश आदि। ये तकनीकें तनाव को कम करने के लिए Positive impact रखती है। कुछ तकनीकें जो आसानी से प्रयोग की जा सकती है। वे निम्नलिखित है ;

1. Participation in Physical Activities

जब आप Stressed Stage का सामना करते हो तो अपने आप को नियमित Physical Activities या Exercise करना शुरू कर दो। इससे Stress Management Effective ढ़ग किया जा सकता है। Normal Exercise से Very High Intensity वाला Exercise होना चाहिए। Stress कम करने के लिए Aerobic Exercise भी अच्छे होते है। Stress से छुटकारा पाने में Physical Activities सबसे अच्छे साधनो में से एक है। यह व्यक्तियों की Physical Fitness को बढ़ाती है। Reality में यह देखा गया है कि जो व्यक्ति Physical रूप में Fit होता है, उनका Health Level बहुत अच्छा होता है। वे कम Fit व्यक्तियों की अपेक्षा उनमे Stress Level होता है। 

2. Achievement of High Level of Physical Fitness

Proper Management of stress के लिए Achievement ऑफ़ High Level of Physical Fitness करना लाभदायक है।

Stress- जब आप Stressed Stage का सामना करते हो तो अपने आप को नियमित Physical Activities या Exercise करना शुरू कर दो। Stress
Stress

3. Building self – Confidence

वह व्यक्ति जो Stress में है उसे अपना आत्म – विश्वास बनाने का कोशिश करना चाहिए। उसमें तनाव का सामना करने के लिए काफी आत्म – विश्वास होना चाहिए। 

4. Developing Hobbies

विभिन्न प्रकार के Hobbies को विकसित करने से जैसे ;- TV देखना, Music सुनना, Dance करना आदि भी तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

5. Staying Cool

तनाव की स्थिति में Staying Cool and Confident रहने का कोशिश करना चाहिए। ऐसी दशा में रहने से तनाव को कम करने में सहायता मिलती है।

6. Don’t Think About Stressful Thoughts

ऐसा देखा गया है की अधिकतर व्यक्ति बिना किसी ठोस कारण के हमेशा चिंतित रहते है। Reality में अधिकतर बातें जीवन में हमारे घटती ही नहीं जिनके बारे में हम चिन्तित रहते है। इसलिए बिना किसी आवश्यकता के चिंतित रहने में उस सारी ऊर्जा को व्यर्थ ही क्यों खर्च करे।

Stress-तनाव की स्थिति में Staying Cool and Confident रहने का कोशिश करना चाहिए। ऐसी दशा में रहने से तनाव को कम करने में सहायता मिलती है। Stress
stress

7. Meditations

Stress को Control करने के लिए, Meditations किया जा सकता हैं। यह आपको और आपके मन को शांत करने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है।

सबसे पहले आप आरामदायक स्थिति में बैठ जाए। उसके बाद, ऐसा एक छोटा-सा ध्यान केंद्रित करने वाले शब्द लें जिससे आपको Relax Feel होता हो। फिर धीरे-धीरे अपनी आँखे बंद करें। उसके बाद ध्यान केंद्रित करने वाले शब्द को धीरे-धीरे साँस भरते हुए दोहराए। और मन में आने वाले अन्य विचारों को दूर रखने का कोशिश करें। 10-15 मिनट तक जारी रखें।

8. Stop Negative Thinking

Negative विचारों को रोकें :- जैसे- “अब मैं अच्छा नहीं कर सकता” या “Life में आगे किया होगा और कुछ गलत होने का डर।” इन Negative विचारों की अपेक्षा Positive रूप से सोचो ; जैसे “मैं और अधिक अच्छा कर सकता हूँ। ” या “मै सफल हूँगा।

Read Also:- Top 8 Most Important Weight Gain Exercise IN HINDI

Read Also:- How to Improve Self-Esteem IN HINDI

This Post Has 4 Comments

Leave a Reply

Close Menu
2 Shares
Share via
Copy link