Role of Physical Exercise in Improving the Quality of LIFE

LIFE की Quality को सुधारने में नियमित Physical Exercise महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। Physical Exercise लोगों को Active रहने में सहायता करता है और जो व्यक्ति Active जीवन जीते है Possible है कि वे लम्बी Life जीते है और हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर, Diabetes, high blood pressure और कई तरह की बीमारी से अन्य लोगो की अपेक्षा उन लोगों को बचे रहने की संभावना अधिक होती है।

यह कहा जा सकता है कि नियमित रूप से शरीरिक Exercise करके व्यक्ति के Life की Quality में बढ़ाया जा सकता है। शारीरिक Exercise जीवन की Quality में सुधार लाने में सहायता करते है।

READ ALSO:- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

READ ALSO:- Psychological Benefits of Exercise in Hindi

Role of Physical Exercise in Our Life

1. Improve the Health of Heart

Physical Exercise ह्रदय की बीमारी और heart attack के जोखिम को कम कर देते है। जो व्यक्ति Exercise नहीं करते उन्हें Exercise करने वाले व्यक्तियों की अपेक्षा Heart Attack की संभावना अधिक होती है। यदि व्यक्ति को High Blood Pressure हो तो नियमित व्यायाम के द्वारा High Blood Pressure को कम किया जा सकता है। High Blood Pressure Heart Attack और दिल के दौरे का कारण बनता है। नियमित Physical Exercise कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को सुधारते हुए ह्रदय को Health में सुधार करता है।

Physical Exercise ह्रदय की बीमारी और heart attack के जोखिम को कम कर देते है।
Physical Exercise

2. Control Weight

Physical Exercise Weight को Control करने में सहायक होते है। यह एक जाना-माना तथ्य है कि अधिक Weight और मोटापा Normally: Diabetes, ह्रदय की बीमारी और कई बीमारी कारण बनता है। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते है वे जरूरत से अधिक कैलोरी लेते है। और कैलोरी शरीर में इकट्ठा हो जाती है। Exercise द्वारा कैलोरियों को कम किया जा सकता है।

3. Improve the Mental Health

Physical Exercise लोगों के तनाव, Depression, चिंता, और कई तरह के समस्या को कम करके Mental Health में वृद्धि करता है। शारीरिक Exercise करने से न केवल ‘अच्छा अहसास’ होता है बल्कि यह Normal Health में भी सुधार करता है। Physical Exercise शरीर में ऑक्सीजन के संचार को बढ़ाता है। जो सीधे Brain को प्रभावित करता है और कई प्रकार के Mental Problem को दूर रखता है। व्यायाम  ऊर्जा के स्तरों को बढ़ाते है। आत्मसम्मान में वृद्धि करते है। यदि आप Physical Exercise में Active है तो आप अपेक्षा से ज्यादा खुश जीवन से अधिक संतुष्ट और Healthy Life अनुभव करते है।

Physical Exercise लोगों के तनाव, Depression, चिंता, और कई तरह के समस्या को कम करके Mental Health में वृद्धि करता है।

4. Reduce Chances of Cancer and Diabetes

यदि आप शारीरिक रूप से Active जीवन जीते है तो आपको कुछ प्रकार के कैंसर होने की संभावनाए कम हो जाती है। Physical Exercise फेफड़ों और प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम करते है और Diabetes को कम करने में सहायक है। यदि आपको Diabetes हो तब भी Exercise आपके लिए बेहतर है। वे खून में शुगर के स्तर को Control करने में सहायता करती है।

READ ALSO:- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits

READ ALSO:- Top 10 Advantages of Correct Posture

5. Prevent Bones and Joints Problems

नियमित Exercise हड्डियों और जोड़ो की समस्याओ से बचाते है। Exercise हड्डियों के Density में वृद्धि करके उन्हें मजबूत बनाते है। Research Studies से पता चला है कि Physical Exercise कमर के निचले हिस्से में दर्द को कम करने में सहायता करता है। ये उस समय हड्डी-सुषिरता ( Osteoporosis ) से भी बचाते जय जब हड्डियाँ टूटने की संभावना अधिक होता है। ये बच्चों में हड्डी Density वृद्धि करते है।

6. Increase good health

शरीर अपनी सहनशक्ति, शक्ति, और सुचारु रूप काम करने की शक्ति खोने लगता है। Exercise इस जोखिम को कम करते है।

Conclusion Physical Exercise

यह कहा जा सकता है की Physical Exercise लोगों और बच्चों की Health को बढ़ावा और विकास करने में सहायता करते है। वे अधिक Weight और मोटापे से ग्रस्त नहीं होते। जो लोग मोटे है वे आप रोज एक घंटा Exercise करते रहे। Physical Exercise लोगो और बच्चो को अधिक सामाजिक बनाते है और उनको कई लोगों के साथ घुलने-मिलने का अवसर देते है।

Physical Exercise:- यह कहा जा सकता है की Physical Exercise लोगों और बच्चों की Health को बढ़ावा और विकास करने में सहायता करते है। Physical Exercise

READ ALSO:- Top 10 Importance of Sports IN OUR LIFE

READ ALSO:- Physical activity – it’s important

SUBSCRIBE TO BLOG VIA EMAIL

Enter Your Email Address to Subscribe to This Blog and receive Notifications of New Posts by Email.

Leave a Reply

Close Menu
6 Shares
Share via
Copy link