Physical Activity for Older Adults to stay Fit IN HINDI

बढ़ती उम्र की घड़ी कोई नहीं रोक सकता, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति कुछ Physical Activity की सहायता से बढ़ती हुई उम्र को धीमा किया जा सकता है। वास्तव में, Physical Activity बूढ़े व्यक्तियों को Fit बनाए रखने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। शारीरिक गतिविधि बढ़ते हुए उम्र के व्यक्तियों के लिए एक शक्ति शाली हथियार है जो बहुत प्रभावी ढंग से बढ़ते हुए उम्र के व्यक्तियों को काम करने के लिए Fit बनाए रखता है। Physical Activity की मदद से वे दैनिक जीवन के कामों को सही से कर सकते है। Physical Activity बूढ़े व्यक्ति को अधिक शक्तिशाली बना सकती है और बढ़ती आयु के चीन्हो को मिटा सकती है।

READ ALSO:- Top 10 Effect of Exercise on Muscular System IN HINDI

READ ALSO:- Role of Physical Exercise in Improving the Quality of LIFE

Physical Activity Benefits

Physical Activity की Acceptable मात्रा उनकी क्षमता से अधिक नहीं होना चाहिए। अगले दिन उन्हें थकान अनुभव नहीं होना चाहिए। उनके Exercise में एरोबिक्स, मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने वाली और लचीलेपन में बढ़ोतरी करने वाली Physical Activity शामिल होनी चाहिए। शुरू में Physical Activity की Intensity और समय कम होनी चाहिए।

Physical Activity की Acceptable मात्रा उनकी क्षमता से अधिक नहीं होना चाहिए। अगले दिन उन्हें थकान अनुभव नहीं होना चाहिए। Physical Activity
Physical Activity

1. Physical Activity Improves Flexibility

नियमित Physical Activity जोड़ो के लचीलेपन में सुधार लाती है। और जोड़ो के कड़ेपन में कमी आती है। इस प्रकार लचीलेपन में सुधार आता है। बूढ़े व्यक्ति काम कर सकता है जिनमें लचक की जरूरत होती है।

2. Reduces Stress and Tension

नियमित शारीरिक Exercise से Depression और Stress कम करने और happy और rest पहुंचाने में सहायता करता है। वास्तव में, नियमित Exercise Stress हार्मोनों के स्तर को कम करता है और व्यक्ति का मूड सुधारने में सहयता करता है।

READ ALSO:- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

READ ALSO:- Factors Affecting Child’s Growth and Development

3. Reduces the Loss of Muscle Mass

बढ़ती आयु के साथ-साथ Muscle Mass कम होता जाता है। बुढ़ापे का Metabolism पर गलत प्रभाव पड़ता है। नियमित Exercise लीन बॉडी मास और Metabolism दर में Loss को कम करता है। नियमित Exercise से शरीर में वसा जमा होने में कमी आती है।

Physical Activity -बढ़ती आयु के साथ-साथ Muscle Mass कम होता जाता है। बुढ़ापे का Metabolism पर गलत प्रभाव पड़ता है।Physical Activity

4. Helpful in maintaining Bone Density

आयु के साथ-साथ Bone Density में कमी आती है। इससे Normally; हड्डी टूटने की संभावना बढ़ जाती है। शारीरिक गतिविधि हड्डियों के Mass को बनाए रखती है और हड्डियों को कमजोर होने से रोकती है। Research study से पता चलता है कि नियमित Physical Activity कि सहायता से बूढ़े व्यक्ति अपनी हड्डियों के Density में वृद्धि करते है।

5. Slows down Brain Ageing

नियमित शारीरिक गतिविधि हल्के Knowledgeable अवरोध के जोखिम को कम करता है। यह Reminder और चिंतन संबंधी एक समस्या है। हल्के Knowledgeable अवरोध के कारण व्यक्ति को Period में Dementia हो सकता है। नियमित शारीरिक गतिविधि द्वारा इस समस्या को शुरू में ही रोका जा सकता है। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करने से Reminder शक्ति और Knowledgeable skill में सुधार आता है। यह नई Nerve कोशिकाओं के निर्माण को करती है और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन की पूर्ति और केशिकाओं का निर्माण करती है।

Physical Activity:- नियमित शारीरिक गतिविधि हल्के Knowledgeable अवरोध के जोखिम को कम करता है। यह Reminder और चिंतन संबंधी एक समस्या है।Physical Activity

6. Reduces the risk of age-related Diseases

नियमित शारीरिक गतिविधि बुढ़ापे के दौरान बहुत-से व्यक्तियों को होने वाली बहुत-सी बीमारियों के जोखिम को कम करती है। diabetes, मोटापा, High Blood Pressure और ह्रदय बीमारी जैसे Health समस्याए इससे दूर होता है। नियमित शारीरिक गतिविधि रक्त में शुगर के स्तर को कम करता है, Bad Cholesterol को घटाती है, Good Cholesterol को बढ़ाती है, High Blood Pressure को कम करता है। निस्संदेह यह कहा जा सकता है कि शारीरिक गतिविधि आयु के बढ़ने के साथ-साथ होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

7. Enhances the capacity of Lungs

नियमित शारीरिक गतिविधि फेफड़ो की क्षमता में वृद्धि करता है। यह फेफड़ो की और Chest की दीवार की लचक की कमी को दूर करता है। नियमित शारीरिक गतिविधि ऑक्सीजन लेने और ऑक्सीजन विनियम में वृद्धि करता है।

READ ALSO:- Physical Activity and Older Adults in En

8. Improves Muscular Strength

बुढ़ापे की प्रक्रिया किसी व्यक्ति की मांसपेशीय शक्ति में वृद्धि करने की क्षमता में रुकावट नहीं पहुँचाती। नियमित Physical Activity मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि करता है। Physical Activity मांसपेशियों के आकार में वृद्धि करता है जो मांसपेशिय शक्ति में वृद्धि करता है।

बुढ़ापे की प्रक्रिया किसी व्यक्ति की मांसपेशीय शक्ति में वृद्धि करने की क्षमता में रुकावट नहीं पहुँचाती।
FittestHEalthy

Conclusion

यह कहा जा सकता है कि नियमित Physical Activity बूढ़े व्यक्तियों की काम संबंधी Fitness को बनाए रखने में एक बहुत प्रभावशाली भूमिका निभाते है। इसके अनेक लाभ है जो बूढ़े व्यक्तियों की सहायता करते है।

READ ALSO:- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits

READ ALSO:- Top 11 Motapa kam karne ke Upay

Leave a Reply

Close Menu
13 Shares
Share via
Copy link