Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits

1. Importance of Exercise Controls Weight

नियमित Exercise Weight को Control करने में सहायता करता है। बच्चे का Weight तब बढ़ता है जब वह शरीर की जरूरत से कहीं अधिक कैलोरी लेता है। और अधिक कैलोरी उसके शरीर में वसा ( Fat ) के रूप में जमा हो जाता है। इस प्रकार उसका Weight बढ़ना शुरू हो जाता है जो उसे अधिक मोटापे की ओर ले जाता है। आजकल न केवल भारत बल्कि पूरे World में बच्चे मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं। नियमित Exercise ऐसे बच्चों में कैलोरी जलाने में सहायता करता है और वसा ( Fat ) में कमी आती है। Importance of Exercise बच्चों के Weight को कम करने, Control करने और बनाए रखने में मदद करता है।

2. Exercise Strengthens Bones

Exercise से हड्डियाँ मजबूत होती है। वास्तव में Exercise से हड्डियों के Density में वृद्धि होती है जो Osteoporosis से बचाव में सहायक है। यदि Exercise नियमित रूप से न किया जाए तो हड्डियों अपना Density खोकर कमजोर हो जाती है।

Importance of Exercise:- Exercise Profitable है, क्योकि यह हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है

Exercise से हड्डियाँ मजबूत होती है। वास्तव में Exercise से हड्डियों के Density में वृद्धि होती है जो Osteoporosis से बचाव में सहायक है। Importance of Exercise
Importance of Exercise

Read also:- Top 11 Motapa kam karne ke Upay

Read also:- Psychological Benefits of Exercise

3. Exercise Strengthens the Lungs

Importance of Exercise:- Exercise फेफड़ों की क्षमता और उनकी साँस लेने व छोड़ने की Ability में वृद्धि करता है। यह फेफड़ों के आकर में वृद्धि करता है। Exercise से फेफड़ों को मजबूती मिलती है और ये लंबे समय तक अलग-अलग कामों को करने के योग्य हो जाते है।

4. Promotes Changes in the Brain Structure

Exercise बच्चों के Brain की बनावट बदलाव लाता है जो बच्चों के लिए लाभकारी होते है। Exercise के द्वारा Sensory Stimulation नवजात तंत्रिकातंत्र की complete वृद्धि और विकास जरूरी है। यह बच्चों में अलग-अलग रसायन उत्पन्न करता है जो उन्हें खुश और stress free अनुभव करने में सहायता प्रदान करता है।

5. Exercise Strengthens the Heart

Exercise Heart के Performance में सुधार करता है। Exercise से Heart मजबूत और अधिक Efficient बनता है। Exercise से न केवल Heart की मांसपेशियाँ मजबूत बनती है बल्कि उसका आकार भी बढ़ता है। Exercise Heart को अच्छे तरिके से काम करने में सहायता करता है।

Exercise Heart के Performance में सुधार करता है। Exercise से Heart मजबूत और अधिक Efficient बनता है। Importance of Exercise
Importance of Exercise

6. Exercise Boosts Energy Level

Importance of Exercise:- Exercise Usually बच्चों को अधिक बहुत बढ़िया बनाता है। यह उन्हें अधिक काम करने में सहायता देता है और बिना थकान के अनुभव किए बहुत प्रकार के काम करने के लिए ऊर्जा भी देता है। जससे बच्चे लंबे समय तक बिना थके काम करते रहते है। Exercise शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन और Nutrients को पहुँचाने का काम करता है। Exercise Cardio-vascular System को अधिक अच्छे से काम करने में सहायता करता है। जो ऊर्जा में वृद्धि करता है।

7. Exercise Reduces the Blood Sugar Level

आजकल High Diabetes स्तर न केवल बड़े लोगों की समस्या है बल्कि बच्चे भी अब High Diabetes के शिकार होते जा रहे हैं। Exercise रक्त में Sugar के Level में कमी करने में सहायता करता है। वास्तव में यह बच्चों में Diabetes रोग होने के जोखिम को कम करता है।

आजकल High Diabetes स्तर न केवल बड़े लोगों की समस्या है बल्कि बच्चे भी अब High Diabetes के शिकार होते जा रहे हैं।Importance of Exercise
Importance of Exercise

8. Exercise Builds Strong and Healthy

Exercise मजबूत और स्वस्थ मांसपेशियों के निर्माण में Beneficial है। Exercise के कारण मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि होती है। मजबूत मांसपेशियाँ होने के कारण बच्चो में Bad Posture उत्पन्न होने का जोखिम कम हो जाता है। यह Importance of Exercise on Children Best Benefits है।

9. Exercise Helps in Digestive Process

Childhood के दौरान शरीर का विकास तेजी से होता है। सही विकास के लिए पाचन प्रक्रिया ( Digestion process ) का सही होना जरूरी है। Research study बताते है की Exercise पाचन प्रक्रिया ( Digestion process ) में सुधार में सहायक होता है। यह कब्ज को दूर करके भोजन को पचाने ( Digest ) में सहायता करता है।

Read also:- Top 10 Advantages Correct Postures

Read also:- Dimensions Personality

10. Exercise Helps in Staying Healthy

Exercise बच्चों के लिए इसलिए Beneficial है, क्योकि यह स्वस्थ रहने सहायता करता है। यह बच्चों की Immunity की क्षमता में वृद्धि करता है जो रोगो से बचाव करने में मदद करती है। फास्ट फूड के बढ़ते जुनून के कारण अधिकतर बच्चे Diabetes, Hypertension, Cardio-vascular Diseases और कई प्रकार के बिमारी के शिकार हो रहे है। यदि वे नियमित रूप से Exercise करें तो वे Healthy रह सकते है जो कि Future life में सफल होने के लिए जरुरी है।

Exercise बच्चों के लिए इसलिए Beneficial है, क्योकि यह स्वस्थ रहने सहायता करता है। यह बच्चों की Immunity की क्षमता में वृद्धि करता है जो रोगो से बचाव करने में मदद करती है। Importance of Exercise
Importance of Exercise

Comment कर के जरूर बताए की कैसा लगा आपको Importance of Exercise on Children and Benefits.

Thank You for reading

Leave a Reply

Close Menu
19 Shares
Share via
Copy link