How to Improve Self-Esteem IN HINDI

Meaning of Self-Esteem

Self Esteem का अर्थ है कि एक व्यक्ति के रूप में आप अपने आपका Respect कैसे करते है। यह Actual thinking होता है जो आप अपने बारें में रखते हैं। Self Esteem आपके द्वारा Physical, Emotional और Spiritually अपना ध्यान रखने के तरीके से प्रभावित होता है Physical या Body Image और आत्म सम्मान भी एक-दूसरे को प्रभावित करते है। यदि आप अपने शरीर से नफरत करते हैं तो आपके लिए अच्छा महसूस करना बहुत मुश्किल होगा।

READ ALSO :- Dimensions of Personality in Hindi

READ ALSO :- Top 10 Importance of Sports IN OUR LIFE

Improve Self-Esteem

आज में जो Self Esteem Improvement के बारे में बताने जा रहा हु यदि उन tips पर ध्यान देते हैं तो आप अपनी Body Image और आत्म सम्मान में सुधार कर सकते हैं :-

1. To Change Your Lifestyle

कोई भी Specific भोजन अपनाकर और Weight कम करने और मांसपेशियाँ विकसित करने या Physical shape और आकार को बदलाव करने के लिए नियमित Exercise करके हम अपने शरीर में Positive बदलाव ला सकते हैं। इस प्रकार हम अपने Self Esteem और अपनी Body Image Improve कर सकते हैं।

Self-Esteem- कोई भी Specific भोजन अपनाकर और Weight कम करने और मांसपेशियाँ विकसित करने या Physical shape और आकार को बदलाव करने के Self-Esteem

2. To have a Positive and Optimistic Attitude

Positive and Optimistic Attitude लोगों को अपनी Body Image और अपने Self-Esteem में सुधार लाने में सहायक हो सकते हैं। व्यक्ति को जीवन में Positive और Optimistic Attitude रखना चाहिए। Physical Activity या खेलों में भाग लेने से भी Optimistic Attitude वृद्धि होती है जो Body Image में सुधार करके आत्म सम्मानS में भी वृद्धि करता है।

READ ALSO :- Stress Management Techniques IN HINDI

READ ALSO :- Top Important Factors Affecting Child’s Growth and Development IN HINDI

3. Think about Your Positive Qualities

यदि आपका Self Esteem कम है और Unhealthy Body Image है तो आप अपने आपको Healthy Body Image और सही Self Esteem की ओर ले जाने के लिए अपने Positive और अच्छे Qualities के बारे में सोचिए। और अपने Positive Qualities की एक List बनाइए जिनका आपके शारीरिक रंग-रूप से कोई लेना-देना न हो। इन सभी Positive Qualities के बारे में सोचने से आपकी Body Image और आत्म सम्मानSमें जरूर ही वृद्धि होगी।

यदि आपका Self-Esteem कम है और Unhealthy Body Image है तो आप अपने आपको Healthy Body Image और सही Self-Esteem की ओर ले जाने के लिए अपने Positive और अच्छे Qualities के बारे में सोचिए।

4. Identify all the Aspects of Your Appearance Realistically

Body Image और Self Esteem में वृद्धि करने के लिए अपने रूप रंग के सभी ऐसे पहलुओ को पहचानिए जो Unchangeable हैं। यह एक जाना माना तथ्य है कि सभी मनुष्य Incomplete है। हर व्यक्ति में ऐसी चीजें होती है जो बदल नहीं सकती। आपको उन्हें Accept करना ही पड़ता है ;- जैसे- लंबाई और शारीरिक बनावट या शारीरिक Structure etc. आपको यह सोचना चाहिए कि Actual में लोग complete नहीं है।

5. Give Compliments about Good Thing Done

यदि आप अपनी Body Image और Self Esteem में वृद्धि करना चाहते हैं तो रोज कुछ अच्छा काम करें और काम Complete होने पर आप अपने आप को शाबाशी दे। यह आपको बहुत अधिक खुशी देगा। यदि आप अपने जीवन में निरंतर ऐसे काम करेंगे तो आप अपने बारे में अपनी सोच को बदल पाएँगे।

READ ALSO :- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

6. Stop Your Intrinsic Negative Comments

जब कभी आपको अपने मन से आपके बारे में Negative Emotion और Comments सुनाई दे तो उन्हें उसी समय रोक दे। ऐसा करके आप अपनी Body Image और Self Esteem में वृद्धि कर पाएँगे। हम बहुत अधिक Complex और Constantly changing है। आपको अपने बारे में जो भी Fantastic और Interesting experience हो, अपने बारे में Negative Comments को Side में करते हुए उसी Experience पर Focus करें।

Self-Esteem - जब कभी आपको अपने मन से आपके बारे में Negative Emotion और Comments सुनाई दे तो उन्हें उसी समय रोक दे।Self-Esteem

7. Professional Help For Self Esteem

किसी Professional की मदद भी इस दिशा में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आप अपने Qualities पर ध्यान करके Healthy thinking विकसित कर सकते हैं। यदि आपकी Body Image Negative है और आपका Self Esteem या तो बहुत अधिक कम है और आप Depressed है तो आपको किसी Professional की मदद ले लेनी चाहिए।

READ ALSO :- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits IN HINDI

आज के लिए बस इतना ही और हमारे Site के साथ जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

READ ALSO :- संकेत जो बताते हैं कि आपके आत्मसम्मान में आ रही है कमी

Leave a Reply

Close Menu
4 Shares
Share via
Copy link