Top 10 Foods To Increase Testosterone Levels

Testosterone एक पुरुष के लिए सेक्स क्षमता, यौन कार्य, हड्डियों के Health और मांसपेशियों के निर्माण में भूमिका निभाती है।

एक व्यक्ति का Testosterone Levels Naturally रूप से उम्र के साथ – साथ कम होने लगता है।

कुछ Medical Treatments से कम Testosterone के स्तर को बढ़ा सकते है, Specially जवान पुरुषो में, लेकिन व्यक्ति का आहार और Lifestyle में कुछ बदलाव करके शरीर में Testosterone Levels बढ़ा सकते हैं।

Read Also :- Bodyweight Exercise To Stay Fit You Can Do At Home

Read Also :- Top 10 Benefits of Exercise on Respiratory System

Foods To Increase Testosterone Levels

1. पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, साग, गोभी और भी कई प्रकार के पत्तेदार हरी सब्जियां जैसी सब्जिया मैग्नीशियम से भरी होती है यह Mineral जो Testosterone levels को बढ़ाने में मदद करता है

एक अध्ययन से पता चलता है कि One Month तक पत्तेदार हरी सब्जिया लेने से Testosterone के Level में वृद्धि कर सकते है।

मैग्नीशियम level Increase करने बहुत मदद करते है मैग्नीशियम foods Sources नीचे दिया गया है।

  • बीन्स और दाल
  • दाने और बीज
  • साबुत अनाज

2. अदरक

अदरक Testosterone स्तर को बढ़ाने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है। लोग सदियों से अदरक का उपयोग औषधीय और Culinary purposes करते है।

Research Study बताते है की तीन महीने के लिए रोज अदरक को लेने से व्यक्तियों में Testosterone का Levels 17 प्रतिशत बढ़ सकता है और अदरक शुक्राणु के Health में सुधार करता है।

Testosterone एक पुरुष के लिए सेक्स क्षमता, यौन कार्य, हड्डियों के Health और मांसपेशियों के निर्माण में भूमिका निभाती है।  Testosterone
Testosterone

3. अनार

अनार प्रजनन क्षमता और योन क्रिया का एक पुराना Treatment है, और इससे Antioxidant Levels, ह्रदय Health में सुधार और तनाव कम करता है।

एक Research Study बताते है कि अनार पुरुषो और महिलाओं में Testosterone Levels को बढ़ाता है। एक Study बताते है की 2 हफ्ते तक अनार या अनार का Juice लेने से पुरुष और महिलाओ दोनों में Levels औसत 24 प्रतिशत बढ़ा सकते है।

Read Also :- Stress Management Techniques in Hindi

4. Plant Milk

Oat Milk और अलसी का पौधा का milk विटामिन डी का एक Healthy Sources है।

विटामिन डी एक Important पोषक तत्व है, और Research Study के परिणाम बताते है कि इससे पुरुषो में Testosterone का Levels बढ़ सकता है।

सूरज से विटामिन डी प्राप्त करने के Important तरीको में से एक है, हर कोई धुप में पर्याप्त समय बाहर नहीं बिता सकता तो अपने भोजन में Fortified Foods में से अधिक विटामिन डी प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा कुछ इन Foods से विटामिन डी प्राप्त कर सकते है जैसे- दूध, अनाज, अनार और अन्य Dairy Foods और यह याद रखना महत्वपूर्ण है की हर दिन पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना Health के लिए जरुरी है।

Testosterone :-विटामिन डी एक Important पोषक तत्व है, और Research Study के परिणाम बताते है कि इससे पुरुषो में Testosterone का Levels बढ़ सकता है।

5. Fatty Fish and Fish Oil

वसायुक्त मछली और मछली का तेल विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है क्योकि इनमे ओमेगा-3 से भरी होती है।

एक व्यक्ति मछली के तेल या ओमेगा-3 लेकर अपने शरीर में Fatty Acids के स्तर को भी बढ़ा सकता है। fatty fish और Fish Oil लेने से आप Testosterone Levels को बढ़ा सकते है।

6. प्याज ( Onions )

प्याज कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। प्याज कई Nutrients के अच्छे Sources है।

इसके अलावा, प्याज Testosterone के कम स्तर को बढ़ाता है। One Month तक ताजा प्याज रोज लेने से Testosterone के स्तर में काफी वृद्धि होती है।

Read Also :- Top 8 Most Important Weight Gain Exercise IN HINDI

Read Also :- Dimensions of Personality in Hindi

7. Beans

जब पुरुष हार्मोन की Health की बात आती है, तो Beans आपके विचार से अधिक लाभ प्रदान कर सकता है। Beans विटामिन डी और Zinc के Sources माने जाते है। विटामिन डी और Zinc जो Testosterone को बढ़ाने में मदद करते है।

Testosterone :- जब पुरुष हार्मोन की Health की बात आती है, तो Beans आपके विचार से अधिक लाभ प्रदान कर सकता है। Testosterone
Testosterone

8. जैतून का तेल

जैतून का तेल जिससे ह्रदय रोग, कैंसर के जोखिम को कम करना और साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ देता है।

तह तेल मोनोअनसैचुरेदेड़ वसा ( Monounsaturated Fat ) और Vitamin E, Antioxidant से समृद्ध है। ये Foods के अच्छी स्वास्थ्य में योगदान करते है।

जैतून का तेल पुरुष के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है। एक Study बताते है की यह तेल पुरुषो में Testosterone के स्तर को बढ़ा सकते है।

9. Egg Yolks

Egg Yolks में विटामिन डी अधिक होता है। Egg Yolks में अंडे की सफेदी की तुलना में अधिक Nutrients होते है। आप Egg Yolks लेने से Testosterone बढ़ा सकते है। आप रोज दिन में एक या दो अंडा खा सकते है।

Read Also :- Top 11 Motapa kam karne ke Upay And Healthy Weight

10. Shellfish

केकड़े या झींगा, मछली लेने से आप अपने Testosterone के स्तर में सुधार कर सकते है।

Read Also :- Testosterone and Androgens

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link