Top Important Factors Affecting Child’s Growth and Development IN HINDI

आज हम Important Factors Affecting Child’s Growth and Development के बारे में जानने की कोशिश करते है। आज हम जानेगे की क्या कारण के की बहुत से बच्चों का सही से शरीर विकास और निर्माण नहीं हो पाते । में आपको अच्छी तरह से Important Factors Affecting Child’s Growth and Development के बारे में बताने की कोशिश करुगा जिससे की आप अपने बच्चों की सही से शारीरिक विकास करने में मदद कर सके।

Read also:- Top 10 Importance of Sports IN OUR LIFE

चलो फिर देखते है की क्या है Important Factors जो बच्चों को सही से शरीरिक विकास और निर्माण करने से रोकती है:-

Important Factors Affecting Child’s Growth and Development

1. Biological Factors

जैविक Factors का संबंध जीन से है। इन Factors को Inheritance and genetic Factor कहा जाता है जो जीन हमे माता-पिता से प्राप्त होते है। वे बच्चों के Growth औरDevelopment के जिम्मेदार होते है। ये Factor शरीर के Weight, आकार, शक्ति आदि से संबंधित है। Research study यह बताते है की अनुपात के रूप से लंबी टागो वाले बच्चे जिनका Weight अधिक नहीं होता Normally छोटी टागो वाले बच्चों की अपेक्षा जल्दी चलते है।

Factors Affecting Child's Growth and Development जैविक Factors का संबंध जीन से है। इन Factors को Inheritance and genetic Factor कहा जाता है जो जीन हमे माता-पिता से प्राप्त होते है।
Factors Affecting Child’s Growth and Development

2. Environment Factors

शारीरिक और सामाजिक Factors जैसे Environment संबंधी Factor बच्चों के शारीरिक Growth और Development को प्रभावित कर सकते है। Research study यह बताते है कि जिन बच्चों को उनके आसपास के स्थान की खोजबीन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है उनका शारीरिक Growth और Development तेज़ दर से होता है।

Normally यह देखा गया है की समाज में लड़कियों की अपेक्षा लड़कों से खेलकूद में भाग लेने की अपेक्षा की जाती है। जिन बच्चों को Physical activity की ओर प्रोत्साहित और Motivate नहीं किया जाता, उन बच्चों में शारीरिक Growth और Development होने की दर धीमी होती है।

3. Nutrition

Nutrition भी बच्चों की शारीरिक Growth और Development को प्रभावित करता है। वास्तव में Nutritious Food ( पौष्टिक आहार ) अच्छे से शारीरिक Growth और Development में सहायता करता है। हमेशा से शारीरिक विकास और निर्माण Nutrition पर निर्भर करता है। यदि बच्चों Nutritious Food ( पौष्टिक आहार ) प्राप्त होता है तो वे शक्तिशाली बनते है। जो Eventually में बच्चों अच्छे Growth और Development के लिए है। इसके विपरीत यदि बच्चों को Proper Nutritious Food ( पौष्टिक आहार ) नहीं मिलता तो जिसके कारण उनका शारीरिक Growth और Development धीमी Speed से होता है।

Factors Affecting Child's Growth and Development. Nutrition भी बच्चों की शारीरिक Growth और Development को प्रभावित करता है।
Factors Affecting Child’s Growth and Development

4. Physical Activities

नियमित Physical activity शारीरिक Growth और Development में सहायता करता है। यदि Physical activity बच्चों की शारीरिक ability के According होना चाहिए। वे बच्चे जो Physical activity नहीं करते उनका शारीरिक Growth और Development धीमा हो जाता है। यदि वे छोटे-छोटे activity या actionभी नहीं करते तो शारीरिक Growth और Development इतना धीमा हो जाता है की उनको शारीरिक विकास प्राप्त करने में काफी लंबा समय लग जाता है।

Read also:- Top 10 Importance of Exercise on Children and Benefits

5. Opportunities

एक जाना-माना Fact है कि जिन बच्चों को Physical activity होती है उनमें शारारिक विकास करने का अधिक अवसर मिलता है, उनका शारीरिक Growth और Development बेहतर संभवना होती है। यदि बच्चों को Proper अवसर नहीं दिए जाते तो उन बच्चों में शारीरिक Growth और Development की दर धीमी हो सकती है।

एक जाना-माना Fact है कि जिन बच्चों को Physical activity होती है उनमें शारारिक विकास करने का अधिक अवसर मिलता है Factors Affecting Child's Growth and Development
Factors Affecting Child’s Growth and Development

6. Sensory Weaknesses

Vision और Hearing Problem जैसी Sensory Weaknesses बच्चों के शारीरिक विकास को रोकती है। Audible Weaknesses के चलते बच्चों को शारीरिक विकास के लिए निर्देशित करना और भी कठिन हो जाता है। इसी प्रकार Audible Weaknesses भी शारीरिक विकास की दर को धीमा कर देती है। इसके विपरीत यदि बच्चों में किसी भी प्रकार की Sensory Weaknesses नहीं हो तो उनका शारीरिक Growth और Development बेहतर तरीके से होगा।

7. Obesity ( मोटापा )

मोटापे और अधिक Weight के बच्चों के विकास पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसका अर्थ है कि जो बच्चे अधिक Weight वाले और मोटे होते है वे Physical activity के प्रति अधिक उत्साह नहीं रहते और यहाँ तक की इन Activity में भाग लेना उन्हें असुविधाजनक दिखाई देता है। ऐसे बच्चों में शारीरिक विकास अत्यधिक धीमी गति से होता है। वे उठने, बैठने, चलने, और दौड़ने में अधिक समय लेते है। बच्चों में Important Factors Affecting Child’s Growth and Development है।

8. Postural Deformities

बच्चों में पाई जाने वाली आसन संबंधी विकृतियों निस्संदेह बच्चों के शारीरिक विकास को प्रभावित करती है। रीढ़ की हड्डी के टेढ़ेपन, चपटे पैर, घुटनों का आपस में टकराना और मुड़ी हुई टागो जैसी मुद्रात्मक विकृतियाँ बच्चों के Important Factors Affecting Child’s Growth and Development है।

Important Factors Affecting Child's Growth and Development बच्चों में पाई जाने वाली आसन संबंधी विकृतियों निस्संदेह बच्चों के शारीरिक विकास को प्रभावित करती है।
Important Factors Affecting Child’s Growth and Development

Read also:- Top 13 Causes of Bad Posture

Read also:- Top 10 Advantages of Correct Posture

Important Factors Affecting Child’s Growth and Development पढ़ने और हमारे Site के साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद। उम्मीद है आपको इस Post कुछ Important Information जरूर मिला होगा। अगर आपको हमारे New Post Notification पाना चाहते है या पाने के लिए आप हमारे Site को By Email से Subscribe कर सकते है।

This Post Has One Comment

  1. Thank you for
    Important Factors Affecting Child’s Growth and Development.

Leave a Reply

Close Menu
8 Shares
Share via
Copy link