Dimensions of Personality in Hindi

Meaning of Dimensions of Personality

Personality अपने आप में एक Complete इकाई है, पर Personality की यह इकाई अलग – अलग आयामों ( Dimensions ) और पहलुओं से मिलकर बना है। Personality के ये Dimensions एक – दूसरे से Very Intense रूप से जुड़े हुए है, पर प्रत्येक Dimensions का अपना ही प्रचालन क्षेत्र है। Personality के ये Dimensions अथवा पहलू एक साथ मिलकर व्यक्ति के Personality का निर्माण करते है। वास्तव में, Personality विभिन्न पहलुओं की एक संगठित और एकीकृत Image है जिसमे Physical Dimension, Mental Dimension, Social Dimension, Emotional Dimension शामिल है।

Personality के महत्वपूर्ण Dimensions को नीचे स्पष्ट किया गया है :

Dimensions of Personality

1.Physical Dimension

Physical Dimension को Personality का Most Important Dimension माना जाता है। यह इस Fact पर आधारित है कि वास्तव में Physical Dimension अच्छी सेहत, अच्छा रूप – रंग और अच्छे स्वास्थ्य से संबंधित है। Normally सभी लोग ऐसे व्यक्ति की ओर Attract होते है जिसकी लंबाई अधिक हो, शरीर और Weight का अनुपात अच्छा हो, आसन ठीक हो, मजबूत शरीर और Attractive चेहरा हो। ये सभी Quality  दर्शको पर अच्छा प्रभाव डालते है। इसके विपरीत एक कम लंबाई वाला और कमजोर सेहत कम से कम पहली बार अच्छा प्रभाव डालने में असफल रहता है। शुरू में आंतरिक Qualities का कोई महत्व नहीं होता। वास्तव में शरीरिक गठन या ढाँचा ही Personality की नींव होता है जो शुरू में दर्शको को प्रभावित करता है। यह भी कहा गया है की एक Healthy शरीर में ही Healthy Brain निवास करता है। पर व्यक्ति के कुछ गुण समुचित वातावरण में सुधारे जा सकते है। संतुलित आहार, शरीरिक व्यायाम और अन्य वातावरण संबंधी कारक व्यक्ति के शरीरिक, रंगरूप, स्वास्थ्य, आसन और व्यक्ति के चहरे के आकर्षण में सुधार लाते है। 

Dimensions of Personality- Physical Dimension को Personality का Most Important Dimension माना जाता है। यह इस Fact पर आधारित है कि वास्तव में Physical Dimension अच्छी सेहत, अच्छा रूप - रंग और अच्छे स्वास्थ्य से संबंधित है।Dimensions of Personality
Dimensions of Personality

2. Mental Dimension 

यह आयाम Personality का एक Very Important आयाम है। Mental आयाम मानसिक और बौद्धिक क्षमताओं से संबंधित है। मानसिक आयाम इतना विशाल है की इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।Personality की वास्तविक पहचान मानसिक आयाम में निहित है। कोई भी व्यक्ति तब तक समाज के कल्याण में योगदान नहीं दे सकता जब तक की वह मानसिक रूप से सक्षम न हो और उसके पर्याप्त ज्ञान अर्जित न किया हो। जो लोग मानसिक रूप से सक्षम नहीं होते उनके पास दुसरो को देने के लिए कुछ नहीं होता। विश्व की कुछ महान लोग दिखने में आकर्षक नहीं थे, पर उनमे मानसिक तथा बौद्धिक गुण थे। 

3. Social Dimension 

सामाजिक आयाम Personality का अगला Very Important Dimension है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह एक ऐसे समाज में रहता है। जिसमे उसका Socialization होता है। व्यक्ति केवल अपने लिए जीवन नहीं जीता वह अन्य लोगो के लिए भी जीवन जीता है। सामाजिकता व्यक्ति की जैविक nature में जन्मजात होती है। वास्तव में बच्चे के जन्म के समय ही उसमे सामाजिकता का बीज बो दिया जाता है। 

Dimensions of Personality- सामाजिक आयाम Personality का अगला Very Important Dimension है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह एक ऐसे समाज में रहता है। जिसमे उसका Socialization होता है।Dimensions of Personality
Dimensions of Personality

4. Emotional Dimension 

भावनात्मक आयाम भी Personality का एक महत्वपूर्ण आयाम है। भावात्मक आयाम भावनात्मक Stability से संबंधित है भावनात्मक Stability का होना व्यक्ति के Personality के लिए बहुत आवश्यक है। इसका अर्थ है की व्यक्ति का भय, क्रोध, घृणा, अवसाद, दुःख, सुख, ईर्ष्या जैसी विभिन्न भावनाओ पर पूर्ण नियत्रण होना चाहिए। 

Read Also:- Stress Management Techniques in Hindi

In Conclusion- रूप से यह कहा जा सकता है की Personality अपने आप में दूसरे व्यक्ति के Face to face होने वाली एक complete छाप होती है। यह शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक, और भावनात्मक आदि सभी Dimensions  की एक एकीकृत छवि होती है। यदि कोई व्यक्ति किसी भी Dimension में कम है तो अवश्य ही उस व्यक्ति के Personality के अन्य Dimensions को भी प्रभावित करेगा। ये सभी Dimension मिलकर ही व्यक्ति के Personality का निर्माण करते है। 

Read also https://en.wikipedia.org/wiki/Personality

This Post Has 5 Comments

  1. Best information

Leave a Reply

Close Menu
12 Shares
Share via
Copy link