Bodyweight Exercise To Stay Fit You Can Do At Home

Bodyweight Exercise :- अपने Bodyweight को use करके Exercise करने से है। यदि आप Bodyweight Exercise करते है तो आपको Fit रहने और Fitness प्राप्त करने के लिए बहुत मदद करेगा ।

इस Exercise में किसी भी प्रकार की equipment की जरूरत नहीं पड़ती न आपको इस Exercise को करने के लिए Gym में जाने की जरूरत है। Bodyweight Exercise आप किसी पार्क या घर पर कर सकते है।

आज हम कुछ ऐसे Bodyweight Exercise बताने जा रहे है जो आपको Fit रखने और आपकी Life के Quality में सुधार करता है।

Read Also:- Top 8 Most Important Weight Gain Exercise IN HINDI

Read Also:- Top 10 Effect of Exercise on Muscular System IN HINDI

Bodyweight Exercise You can do AT HOME

1. Push Up

Push Up एक बहुत अच्छा Full Body Exercise है, जो आपके शरीर में बड़ी संख्या में मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। Push Up एक ही समय में आपकी Arms, Abs, Chest और Back की मांसपेशियों को मजबूत और आकार को बड़ा करने की कोशिश करता है।

Research Study- यह से पता चलता है कि Push Up हर किसी व्यक्तियों के लिए जो Muscle Growth, शक्ति और Endurance बढ़ाना चाहते है। Push Up एक Perfect Bodyweight Exercise हैं।

Push Up एक बहुत अच्छा Full Body Exercise है, जो आपके शरीर में बड़ी संख्या में मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। Bodyweight

2. Pull Ups

Pull Ups यदि नियमित रूप से किया जाए तो आपके मांसपेशियों के निर्माण के लिए लाभदायक हो सकता हैं। Pull Ups बहुत Efficient है क्योकि हर Pull Ups आपके Biceps, Triceps, Forearms, कलाई, Grip शक्ति और Shoulder इन सभी भाग में मांसपेशियों को मजबूत और आकार को बढ़ाता हैं।

हर बार जब आप Pull Ups करते है तो आप अपने शरीर के Weight को उठाते है, जिससे यह एक बहुत अच्छा Bodyweight Exercise है।

आज वास्तव में, ऐसा Exercise नहीं ढूढ सकते जो एक साथ आपकी कई मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता हो। यदि आप एक बार में कई मांसपेशियों का निर्माण और विकसित करना चाहते है तो आप निश्चित रूप से Pull Ups Exercise कर सकते है।

Pull Ups के एक और बड़ा लाभ है जो आपको Pull Ups करने से मिलता है, जैसा की हम पहले भी बता चुके है, की Pull Ups हमारी Back की मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

वास्तव में, Pull Ups एक Healthy Life की ओर ले जाता है। पीठ की मांसपेशियों के मजबूत होने का मतलब है Correct Posture का होना। Pull Ups एक बहतर Bodyweight Exercise है।

3. Chin Ups

Chin Ups यह Bodyweight Exercise कई मांसपेशियों को मजबूत और निर्माण करता है। और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना आपके Health को Improve कर सकता है और आपके Life की Quality में सुधार कर सकते है। .

यह Bodyweight Exercise आपकी Back की मांसपेशियों को मजबूत और निर्माण करता है और आपकी Arms, Shoulders और Chest की मांसपेशियों को मजबूत, आकार में बदलाव और निर्माण करता है। आपके पीछे के हिस्से Triceps, Biceps और Lower भी शामिल है।

Chin Ups यह Bodyweight Exercise कई मांसपेशियों को मजबूत और निर्माण करता है। और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना आपके Health को Improve कर सकता है Bodyweight

4. Pike Press

Pike Press कंधो में ताकत बनाने के लिए एक बेहतरीन Bodyweight Exercise है। यह बहुत ही सीधा और इसके लिए किसी भी प्रकार की मशीन और gym में भी जाने की जरूरत नहीं है। यह Bodyweight Exercise कंधे, पीठ, और ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह बेहतरीन Exercise है। Pike press Muscle Growth और शरीर को Fit रखने में मदद करता है।

5. Diamond Push Ups

Diamond Push Ups आमतौर पर Triceps की मांसपेशियों को मजबूत और निर्माण करने का काम करता है।

एक Study बताते है कि Diamond Push Ups Triceps के लिए सबसे प्रभावी BodyWeight Exercise है। यह Exercise उन लोगो के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है जो Bodyweight Exercise के द्वारा अपनी Triceps के मांसपेशियों को मजबूत और आकार में बदलाव करना चाहते है।

इस Exercise को करने के लिए आपको Gym जाने की जरूरत नहीं है। आप इसे हर जगह कर सकते है। हालांकि, यह शुरूआती लोगो के लिए काफी कठिन है लेकिन कोशिश करते रहने में ही परिणाम मिलेगा।

नियमित रूप से Diamond Push Ups करने में आपके पास मजबूत Triceps, Chest और Healthy Life होगी।

bodyweight एक Study बताते है कि Diamond Push Ups Triceps के लिए सबसे प्रभावी BodyWeight Exercise है।

6. Squats BodyWeight Exercise

यदि कोई एक Exercise है जो शरीर के निचले हिस्से को सही ढंग से निर्माण और विकसित करने में मदद करता है, तो यह Squats है। यह Exercise शरीर के कई निचले हिस्से को प्रभावित करता है, जैसे- कमर, Glutes, Hip और Calf regions शामिल है।

यदि नियमित सही ढंग से Exercise किया जाता है तो वे शरीर के निचले हिस्से के मांसपेशियों में सुधार करता है, और Fat को कम करके मांसपेशियों की ताकत और आकार का निर्माण करता है।

बहुत-से लोगो में एक गलत धारणा बना रखी है कि Squats घुटनो के Health के लिए सही नहीं है, यह सच नहीं है बल्कि Squats घुटने के लिए लाभदायक है।

7. Hanging Knee Raises

यह सबसे अच्छे Abs Exercise में से एक है जो न केवल निचले पेट बल्कि ऊपरी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह Exercise कंधो और ऊपरी पीठ में Stability के करने में मदद करता है।

यह आपके Forearms के निर्माण में सहायता करता है और आपकी पकड़ को भी Challenge देता है। आपको इस Exercise के लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको यह Exercise धीरे-धीरे करने की जरूरत है।

आप अपने पैरो को घुटनो को ऊपर उठाने या पैरो के बीच डम्बल रखने सहित इस Exercise को कर सकते है।

Hanging Knee Raises यह सबसे अच्छे Abs Exercise में से एक है जो न केवल निचले पेट बल्कि ऊपरी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। Bodyweight

8. Plank Exercise

Plank Exercise Core Conditioning के लिए सबसे अच्छे Exercise में से एक है। लेकिन यह आपके Glutes, सही Posture को Supports करता है और Balance में Improve करता है।

Core मजबूती के लिए Plank Exercise एक Popular Bodyweight Exercise है। क्योकि यह एक साथ कई मांसपेशी को मजबूत करने, निर्माण करने और आकार में बदलाव करता है। इस Exercise को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करने से कई लाभ प्राप्त कर सकते है।

पीठ दर्द को कम करने के लिए Plank Exercise काम करते है क्योकि यह Exercise आपके Core को मजबूत करते है, जिससे पीठ दर्द को कम करने में मदद करता है। Plank आपके पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और आकार में बदलाव करता है।

Plank और भी कई लाभ पहुचाते है।

Read Also:- Top 6 Benefits of Weight Training Exercises IN HINDI

9. Glute Bridge

जब आप बेहतर Backside बनाने के बारे में सोचते है तो कौन-सा Exercise दिमाग में आता है।

Glute Bridge वास्तव में, यह Backside की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छे Bodyweight Exercise में से एक है। यह आपके Core को मजबूत करता है, शक्ति निर्माण में मदद करता है और कई Exercise में भी मजबूत बनाता है।

जब आप अपने दिन का बहुत समय बिताते है, तो आपकी Glute की मांसपेशिया ढीली हो सकती है या कमजोड़ पड़ सकती है। समय के साथ-साथ यह आपके सुस्त करने का कारण बन सकता है क्योकि आपके Glute मजबूत नहीं होते है लेकिन जब आप Glute Bridge Exercise करते है तो आपके शरीर को सीधा रखने में मदद करता है और Backside की मांसपेशियों को मजबूत और निर्माण करने में मदद करता है।

10. Bicycle Crunch

Bicycle Crunch सबसे अच्छा Abs Exercise है जो आप कर सकते है, न केवल Normally Abs तक बल्कि गहरे abs के लिए यह Exercise Best है। इसे अपने Core को मजबूत बनाने वाले Bodyweight Exercise के रूप में देखा जाता है।

इस Exercise को Full Body workout के साथ कर सकते है। यह Exercise एक मजबूत Core और आपको Correct Posture को बनाए रखने और दैनिक कामो में अच्छा Performance करने में मदद करता है।

Read Also:- Top 11 Motapa kam karne ke Upay

Read Also:- बॉडी वेट एक्सरसाइज

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link