Anorexia Nervosa – Prevention and Treatment IN HINDI

Anorexia Nervosa से पीड़ित होते है वे अपना Weight कम करना चाहते है, क्योकि उन्हें अपना Weight बढ़ जाने का डर होता है। ऐसे व्यक्ति भोजन लेने की मात्रा बहुत कम कर देते है जिससे वे बहुत ज्यादा पतले हो सकते है। Anorexia Nervosa न केवल शरीर बल्कि Brain को भी नुकसान पहुँचता है। इस प्रकार के भोजन लेने संबंधी विकार में प्रभावित व्यक्ति हर समय केवल भोजन, कम भोजन लेने और शरीर के Weight के बारे में ही सोचता रहता है। Weight कम करने के लिए वे किसी भी सीमा तक जाने के लिए तैयार रहते है। Anorexia Nervosa Usually किशोरावस्था में शुरू होता है और पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक पाया जाता है। यदि जल्द ही Anorexia Nervosa treatment न किया जाए तो यह एक आजीवन बनी रहने वाली समस्या बन जाती है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याए उत्पन्न कर सकता है।  से स्वास्थ्य संबंधी समस्याए उत्पन्न कर सकता है।

Read also- Psychological Benefits of Exercise in Hindi

Types of Anorexia Nervosa

1. Restriction- इस प्रकार के Anorexia Nersosa में भोजन में ली जाने वाली केलोरियो की मात्रा को सीमित करके Weight को कम किया जाता है। और बहुत कम भोजन, उपवास और अत्यधिक व्यायाम द्वारा शरीर के Weight को कम करते है।

2. Purging- इस प्रकार के Anorexia Nervosa में उल्टी और Laxative and Diuretic द्वारा शरीर को Weight कम किया जाता है।

Anorexia Nervosa से पीड़ित होते है वे अपना Weight कम करना चाहते है, क्योकि उन्हें अपना Weight बढ़ जाने का डर होता है।
Anorexia Nervosa

Symptoms of Anorexia Nervosa ( लक्षण )

Anorexia से पीड़ित व्यक्ति इस बात से मना करते है की उन्हें कोई समस्या है। वे अपनों आदतों को छिपाने का हरदम कोशिश करते रहते है। यही कारण है की Friend और Family के सदस्यों द्वारा Warning के Sign को जान पाना मुश्किल हो जाता है, पर यदि आप प्रभावित व्यक्ति का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तो उसमे निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते है ;

1. Excessive Weight Loss

किसी बीमारी न होते हुए भी प्रभावित व्यक्ति का Weight अत्यधिक तेज़ी से कम होता जाता है। Weight में यह कमी शरीर के कुल Weight की 15% तक हो सकता है।

2. Feeling of Fat

इस प्रकार के व्यक्तियों में मोटापे की भावना बनी रहती है जबकि वे सामान्य से कम वजन के होते है। उनमे यह भावना घर कर जाती की उनके पेट, कूल्हों और जाघों पर अधिक चर्बी या वसा जमा हो गई है।

इस प्रकार के व्यक्तियों में मोटापे की भावना बनी रहती है जबकि वे सामान्य से कम वजन के होते है।
Anorexia Nervosa

3. Using Diet Pills

प्रभावित व्यक्ति Normally कम भोजन, दवाओं का सेवन करते है। वे किसी भी कीमत पर अपने शरीर का Weight घटाने को उत्सुक रहते है।

4. Excessive Exercise

वे अपनी अधिकाधिक कैलोरियों को खर्च करना चाहते है जिसके लिए वे अत्यधिक व्यायाम करते है। यहाँ तक की जब वे बीमार होते है, तब भी वे अवश्य ही अपने व्यायाम कार्यक्रम को जारी रखते है।

5. Strange Food Rituals

Anorexia से पीड़ित व्यक्ति Usuallyसार्वजनिक स्थानों और पार्टियों में भोजन करने से मना कर देते है। यदि वे खाते भी है तो सही से नहीं खाते।

6. Pretend to Eat

ऐसे व्यक्ति मात्र खाने का दिखावा भर करते है। भोजन करने से बचने के लिए वे भोजन को सही से नहीं करते और भोजन कम मात्रा में लेते है। भोजन से बचने के लिए बहानेबाजी करते है। उन्हें Usually यह कहते हुए सुना जा सकता है की उन्होंने पर्याप्त भोजन किया है।

Anorexia Nervosa

7. Dieting Despite being Thin

दुबले होने के बवजूद भी वे कम भोजन का कड़ाई से पालन करते है। वे केवल कम कैलोरी वाला भोजन खाते है। वे आहार में वसा और कार्बोहाइड्रेट वाला लेने से बचते रहते है।

8. Afraid of Gaining Weight

Anorexia से पीड़ित व्यक्ति Normally अपना Weight बढ़ जाने से डरते है।

9. More Cautious about Calories

प्रभावित व्यक्ति कैलोरियों के विषय में बहुत ज्यादा सावधान रहते है। वे Food items पर लगे लेबल पड़ते रहते है। अपना Weight नापते रहते है और अल्पाहार पर Book पढ़ते रहते है।

सभी लक्षणों के अतिरिक्त Anorexia से ग्रस्त व्यक्ति में कुछ अन्य जटिलताए भी हो सकती है ; जैसे- बार-बार मूड बदलना, याददाश्त की कमी, सोचने की धीमी गति, पीली त्वचा, कमजोरी और ऊर्जा की कमी, कब्ज, दाँतो का क्षय, बेहोशी, सिरदर्द, चक्कर आना और मसूड़ों का क्षतिग्रस्त होना। उनकी मांसपेशियाँ और जोड़ कमजोर हो सकते है। गुर्दे में पथरी हो सकते है।

प्रभावित व्यक्ति कैलोरियों के विषय में बहुत ज्यादा सावधान रहते है। वे Food items पर लगे लेबल पड़ते रहते है। Anorexia Nervosa
Anorexia Nervosa

Read also- Dimensions of Personality in Hindi

Prevention of Anorexia ( बचाव )

बचाव का अर्थ है- Anorexia शुरू होने से पहले स्वस्थ विकास होना। यह Anorexia का समय पर पता लगाने में सहायता करता है इससे पहले की Anorexia ला-इलाज हो जाए। बचाव के उद्देश्य से बच्चों के साथ निम्नलिखित विषयो पर बातचीत की जानी चाहिए :

  1. उन्हें चिढ़ाने से मना किया जाना चाहिए और बच्चों में यह अवधारणा विकसित की जानी चाहिए कि वे किसी के शरीर के आकार के विषय में कोई मजाक न करें।
  2. शरीर की Strong शरीर के सभी आकारों में संभव है। बच्चों की Genetics और शरीर के आकार के विषय में जानकारी उपलब्ध करानी चाहिए।

Treatment of Anorexia ( उपचार )

Anorexia से ग्रस्त सभी व्यक्तियों को Treatment की आवश्यकता होती है। जल्दी treatment से Anorexia को काबू करने के Most अवसर प्रदान करता है। समुचित Treatment के लिए आहार विशेषज्ञ, Doctor की सलाह लिया जाना आवश्यक है। समुचित Treatment के लिए निम्नलिखित बिन्दुओ का ध्यान रखा जाना चाहिए ;

1. Face the Reality

सबसे पहले यह आवश्यक है की reality का सामना किया जाए। यह स्वीकार करें कि आपको एनोरेक्सिया की समस्या है यह भी स्वीकार करे की दुबले होने का आपका निर्दयतापूर्ण कोशिश आपके नियंत्रण से बहार है।

2. Restoring Healthy Weight

Anorexia से पीड़ित व्यक्ति तब तक ठीक नहीं हो सकता जब तक वह अपने शरीर का समुचित Weight वापस नहीं पा लेता। किसी व्यक्ति द्वारा उसका Proper Weight ग्रहण करने में एक Psychologist भूमिका निभा सकता है। एक आहार विशेषज्ञ स्वस्थ आहार का proper guidance कर सकता है।

Anorexia Nervosa

3. Individual Psychotherapy

Individual Psychotherapy प्रभावित व्यक्ति के Anorexia संबंधित व्यवहार और विचारों से लड़ने में सहायता प्रदान कर सकता है। वह एक प्रभावशाली self respect को प्राप्त कर सकता है और तनाव पर काबू पाने के positive तरीका सीख सकता है।

Read also- Stress Management Techniques in Hindi]]>

Leave a Reply

Close Menu
14 Shares
Share via
Copy link